देशप्रमुख समाचारराज्‍य

मध्यप्रदेश में ओला-वृष्टि से हुई क्षति की भरपाई करेगी सरकार – कृषि मंत्री श्री पटेल

क्षतिग्रस्त रबी फसलों के तत्काल सर्वे के निर्देश

मध्यप्रदेश के किसान-कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल ने मंगलवार सुबह ओला-वृष्टि की सूचना मिलने पर संबंधित जिलों के कलेक्टर और कृषि उप संचालकों को मौका-मुआयना कर सर्वे कराने के निर्देश दिये हैं। उन्होंने किसानों को आश्वस्त किया है कि ओला-वृष्टि से रबी फसलों को हुई क्षति की भरपाई सरकार करेगी।

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया है कि मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर ओला-वृष्टि से प्रभावित फसलों के सर्वे के साथ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी कराई जायेगी। गाँवों में क्षतिग्रस्त फसलों का आंकलन पंचायत प्रतिनिधियों की उपस्थिति में कराया जायेगा। प्रभावित किसानों को आरबीसी-6 (4) के अंतर्गत राहत प्रदान की जायेगी। श्री पटेल ने कहा कि शिवराज सरकार किसान हितैषी सरकार है। हर प्रभावित किसान को नियमानुसार नुकसान का मुआवजा दिलाया जायेगा।

तीन जिलों का प्रशासनिक अमला लगा रैस्क्यू ऑपरेशन में

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि दुर्घटना की सूचना मिलते ही तत्काल रेस्क्यू ऑपरेशन आरंभ कर दिया गया था। तीन जिलों के कलेक्टर, एस.पी., प्रशासनिक अमला, एसडीआरएफ और एनडीआरएफ की टीमें तत्काल सक्रिय हुईं। क्रेन, हाइड्रा और एंबुलेंस, डॉक्टर सहित राहत एवं सहायता के सभी आवश्यक संसाधन मौके पर लगातार सक्रिय रहे। भोपाल से भी स्थिति का निरंतर समन्वय किया जाता रहा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस दुर्घटना को देखते हुए आज आयोजित होने वाले प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण) के गृह प्रवेशम कार्यक्रम को स्थगित कर दिया गया। इसके साथ ही रैस्क्यू ऑपरेशन पूर्ण होने तक आज की कैबिनेट बैठक को भी आगे बढ़ाया गया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button