टेक्नोलॉजीदेशप्रमुख समाचारराज्‍य

मध्यप्रदेश को मिले मोबाईल गवर्नेंस में दो प्रतिष्ठित अवार्ड

मध्यप्रदेश को मिले मोबाईल गवर्नेंस में दो प्रतिष्ठित अवार्ड

भोपाल प्लस और एम अभियोजन मित्र एप को साउथ एशिया एम बिलियंथ सम्मान

भोपाल 01, फरवरी 2020
मध्यप्रदेश सरकार साउथ एशिया के प्रतिष्ठित मोबाईल गवर्नेंस का एम बिलियंथ अवार्ड से नवाजा गया है। साउथ एशिया के मोबाईल गवर्नेंस पर आयोजित एक कार्यक्रम में मध्यप्रदेश के दो मोबाईल गवर्नेंस के महत्वपूर्ण नवाचार भोपाल प्लस और एम अभियोजन मित्र एप को दिल्ली में आज एक फ़रवरी 2020 को अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

एमपीपोस्ट को मिली आधिकारिक जानकारी के अनुसार स्मार्ट सिटी भोपाल का नागरिक केन्द्रित मोबाईल एप भोपाल प्लस को शासन एवं नागरिक और स्मार्ट बसाहट कैटेगरी में एवं एम-अभियोजन मित्र मोबाइल एप न्यायिक कार्य में गति प्रदान करने के साथ-साथ अधिकारीयो को उनके कार्यों को प्रोफेशनल रूप से संपादित करने व उनकी कार्यक्षमता को बढाने के लिये समावेशी और सशक्तिकरण विविधता श्रेणी के अंतर्गत विशेष ज्यूरी अवार्ड मिला है।

स्मार्ट सिटी भोपाल को मिला अवार्ड नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय, मध्यप्रदेश शासन के स्मार्ट सिटी नोडल ऑफिसर सी. यू. रॉय ने ग्रहण किया और मध्यप्रदेश लोक अभियोजन को एम-अभियोजन मित्र मोबाइल एप को मिला अवार्ड संचालनालय लोक अभियोजन की ओर से सीनियर टेक्निकल डायरेक्टर सुनील जैन और मोसमी तिवारी ने प्राप्त किया।

भोपाल प्लस एप नागरिकों को शासन से जोड़ने का एक ऐसा मंच हैं जहाँ नागरिक नगरपालिका से संबंधित कई सेवाओं का लाभ प्राप्त कर सकते हैं। साथ ही शासन की परियोजनाओं की जानकारी ले सकते हैं, अपने सुझाव भी दे सकते हैं जिनका उपयोग आगामी नितियों के निर्धारण में किया जावेगा।
भोपालप्लस एप पर नागरिकों के लिए नागरिक सहयोग, शिकायत निवारण, नागरिक सेवा गर्वमेंट टू सिटीजन और सिटीजन टू गर्वमेंट, एवं डैशबोर्ड उपलब्ध है।

भोपाल प्लस एप के जरिए नागरिक सम्पत्तीकर, जलकर और बिजली बिल का भुगतान आसानी से जमा कर रहे है।
भोपालप्लस एप के सहयोग मंच पर उपलब्ध विभिन्न चर्चाएं और सर्वेक्षणों में भाग लेकर नागरिक शासन द्वारा तैयार की जाने वाली विभिन्न नीतियों के निर्धारण संबंधी जानकारी, सुझाव, प्रतिक्रिया दे रहे हैं।
लाईव बस – नागरिक भोपाल शहर में बसों की लाईव लोकेशन एवं रूट की जानकारी आसानी से प्राप्त कर रहे हैं। लाईव भोपाल पर जाकर शहर की हाईलाईट, मौसम की जानकारी, बीएससीडीसीएल के अपडेट के बारे में जानकारी प्राप्त की जा रही है।
स्थानीय अस्पतालों/ क्लीनिक की जानकारी आसानी से प्राप्त की जा रही है।
नागरिक जन्म पंजीकरण, मृत्यु पंजीकरण और विवाह पंजीयन के लिए आसान निर्देशों का पालन करते हुये रजिस्टर कर रहे हैं।

मेरी मदद करें के तहत यह सुविधा उपयोगकर्ता को आपातकालीन स्थितियों में मदद लेने में सुविधा देती हैं एसओएस संदेश को पुलिस के साथ-साथ उपयोगकर्ता के सहेजे गये सम्पर्कों पर भी भेजे दी जाती है।
पुलिस को फोन करें – यह सुविधा नागरिक को अपने नजदी की थाना क्षेत्र एवं अधिकारी के सम्पर्क स्थापित किये जाने हेतु सुची उपलब्ध है।
नागरिक सीधा उनसे सम्पर्क कर अपने मुद्दों पर उन से चर्चा कर सकते हैं जैसे फीचर्स से परिपूर्ण यह मोबाईल एप नागरिकों के लिए मध्यप्रदेश सरकार की ओर से समर्पित है।

एम-अभियोजन मित्र मोबाइल एप्प समावेशी और सशक्तिकरण विविधता श्रेणी में
मध्यप्रदेश में लोक अभियोजन के अंतर्गत 51 जिलों का लगभग 175 तहसीलों में स्थित लगभग 1281 न्या्यालयों में लगभग 900 अभियोजन अधिकारी अभियोजन विभिन्नी आपराधिक मामलों में म.प्र. शासन की ओर से पैरवी करते हैं.
विभाग द्वारा न्यायालीन प्रकरणों के त्वरित निराकरण तथा जल्द से जल्द न्याय दिलवाने के लिए IT का उपयोग करते हुए एम-अभियोजन मित्र मोबाइल एप्प विकसित कर नवाचारी कार्य किया है।

एम-अभियोजन मित्र मोबाइल एप सभी अभियोजन अधिकारीयो को उनके कार्यों को प्रोफेशनल रूप से संपादित करने तथा उनकी कार्यक्षमता बढाने में मदद करता है.

अभियोजन अधिकारी इस एप्प का उपयोग कर विभिन्न कोर्ट्स में शासन के और से विभिन्न न्यायालीन प्रकरणों में उनके द्वारा कोर्ट में किये जा रहे न्यायिक कार्य जैसे गवाही करवाना, आवेदनों का जवाब देना व उनपर तर्क करना, अंतिम बहस करना, प्रकरण का उचित निर्णय न हो जाने पर अपील, रिवीजन की कार्यवाही तथा अन्य कार्यालयीन, शासकीय कार्यो की जानकारी को सीधे कोर्ट से ही एप्प से दर्ज करते हैं।

वर्ष 2018-19 में चिन्हित जघन्य और सनसनीखेज प्रकरणों में सजायावी प्रतिशत में उच्चरतम वृद्धि हुई है जो वर्ष दर 2017 में 60% दर से बढकर 70% हो गयी है। वर्ष 2018-19 में मजिस्ट्रेट कोर्ट के प्रकरणों में अभियोजन विभाग द्वारा अपनी कार्यक्षमता का श्रेष्ठतम प्रदर्शन करते हुए सजायावी प्रतिशत का जो वर्ष 2017 में 52% था जो बढकर वर्ष 2018 में 60% रही है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button