प्रमुख समाचार

शहरों को उन्नत सेवाएँ देकर वर्ष 2020 में नम्बर-वन बनाना है

शहरों को उन्नत सेवाएँ देकर वर्ष 2020 में नम्बर-वन बनाना है
मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने विभागीय समीक्षा बैठक में दिये निर्देश
भोपाल। मध्यप्रदेश के नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री जयवर्द्धन सिंह ने कहा है कि शहरों को उन्नत सेवाएँ देकर वर्ष 2020 में नम्बर-वन की स्थिति में लाने का प्रयास करें। उन्होंने स्वच्छ सर्वेक्षण-2020 में किये गये कार्यों पर संतोष व्यक्त करते हुए कहा कि इसे और बेहतर करें। श्री सिंह ने कहा कि शासन की उपलब्धियों को जन-जन तक पहुँचायें। श्री सिंह नगरीय प्रशासन एवं विकास संचालनालय में विभागीय योजनाओं की समीक्षा कर रहे थे।

युवा स्वाभिमान योजना का नया स्वरूप
मंत्री श्री जयवर्धन सिंह ने मुख्यमंत्री युवा स्वाभिमान योजना के नये स्वरूप के बारे में चर्चा की। उन्होंने कहा कि योजना का स्वरूप इस तरह का हो, जिससे अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार मिल सके। श्री सिंह ने कहा कि सालभर के प्रशिक्षण के बाद युवाओं को रोजगार/स्व-रोजगार में दिक्कत नहीं आना चाहिये। योजना में प्रशिक्षणार्थियों को 5 हजार रुपये प्रतिमाह का स्टायपेंड दिया जाता है।

सभी नगर निगमों में महिलाओं को मिलेंगे ई-रिक्शा
नगरीय विकास एवं आवास मंत्री ने कहा कि सभी 16 नगर निगमों में महिलाओं को ई-रिक्शा दिये जाने की योजना बनायें। उन्होंने बताया कि इंदौर में जिन महिलाओं को ई-रिक्शा दिये गये हैं, वे एक हजार रुपये प्रतिदिन तक की आय अर्जित कर रही हैं।

मंत्री श्री सिंह ने नगरीय विकास के अंतर्गत केन्द्र तथा राज्य प्रवर्तित योजनाओं के क्रियान्वयन के लिये नोडल एजेंसी बनाने के संबंध में भी चर्चा की। उन्होंने कहा कि एजेंसी का स्वरूप ऐसा हो, जिससे योजनाओं के क्रियान्वयन में सुगमता रहे। श्री सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री आवास योजना में निर्धारित लक्ष्य के अनुसार आवासों का निर्माण समय-सीमा में करवायें। उन्होंने नगरीय विकास की अन्य योजनाओं की भी समीक्षा की और अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिये।

बैठक में प्रमुख सचिव नगरीय विकास एवं आवास श्री संजय दुबे, आयुक्त नगरीय प्रशासन एवं विकास श्री पी. नरहरि एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button