देशप्रमुख समाचारराज्‍य

झारंखड में बोलीं प्रियंका गांधी- ऐसी सरकार चुनें जो छात्रों की बात सुने

झारंखड में बोलीं प्रियंका गांधी- ऐसी सरकार चुनें जो छात्रों की बात सुने
नई दिल्ली। कांग्रेस महासचिव प्रियंका गांधी वाड्रा ने विश्वविद्यालय परिसरों में पुलिस की कार्रवाई को लेकर भाजपा पर निशाना साधते हुए बुधवार को झारखंड के मतदाताओं से आग्रह किया कि वे ऐसी सरकार चुनें जो छात्रों की बात सुने। प्रियंका गांधी ने असम में राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) के नाकाम होने का दावा करते हुए कहा कि सरकार अब संशोधित नागरिकता कानून लाई है, जिसे लेकर छात्रों में आक्रोश है।

कांग्रेस नेता ने एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए कहा, “देशभर में छात्र सड़कों पर उतर आए हैं और पुलिस की लाठियां खा रहे हैं।” उन्होंने कहा कि कांग्रेस मतदाताओं से अपील करती है कि वह ऐसी सरकार चुने जो छात्रों की बात सुने, किसानों का कर्ज माफ करे, महिलाओं को सुरक्षा मुहैया कराए और आपकी (आदिवासियों की) संस्कृति और परंपरा की रक्षा करे।

प्रियंका गांधी ने कहा कि भाजपा सरकार प्रचार में तो सुपर हीरो है, परंतु काम में सुपर जीरो है। उन्होंने कहा कि संघर्ष करना कांग्रेस की आत्मा है, संस्कृति की रक्षा करना कांग्रेस के कण-कण में है। उन्होंने रैली को संबोधित करते हुए कहा कि जब से भाजपा की सरकार आपके प्रदेश में आई है, तब से आपकी आत्मा पर हमला किया गया है।

उन्होंने कहा, “भाजपा को जंगल के हजारों रंग नहीं दिखते, ये आपकी आदिवासी संस्कृति को बर्बाद करते हैं। जो कानून आपकी संस्कृति बचाने के लिए बनाए गए, उन कानूनों को हटाने की भाजपा ने पूरी कोशिश की। इसी संघर्ष में इंदिरा गांधी हमेशा जल जंगल जमीन पर आदिवासियों के अधिकार बचाने में लगी रहीं।” उन्होंने कहा, “आपकी संस्कृति की रक्षा करना कांग्रेस के कण-कण में है।”

प्रियंका ने उत्तर प्रदेश के सोनभद्र जिले में जमीन के लिए आदिवासी भाई-बहनों की निर्मम हत्या का जिक्र किया और कहा कि वहां भाजपा की सरकार है। उन्होंने कहा, “आज महिलाओं के साथ दुराचार की घटनाओं में पृद्धि हुई है। उत्तर प्रदेश में एक विधायक पर दुष्कर्म का आरोप लगा और उसे बचाने में भाजपा लगी रही। जब लोगों का दबाव बढ़ा तब कार्रवाई हुई। आज झारखंड में भी ऐसे ही आरोपी एक प्रत्याशी के मंच पर प्रधानमंत्री रहते हैं और भाजपा के लिए वोट मांगते हैं।”

कांग्रेस को गरीबों की चिंता करने वाली पार्टी बताते हुए प्रियंका ने कहा, “छत्तीसगढ़ में 27 फीसद आरक्षण पिछड़ों को मिल रहा है। पाकुड़ में 150 रुपये किलो प्याज मिल रही है। भाजपा सरकार के शासन में गरीबों से पैसा छीनकर अमीरों को दिया जा रहा है। इन्होंने मनरेगा को बंद कर दिया। बच्चों के चार हजार स्कूल बंद कर दिए। पारा शिक्षकों के आंदोलन को कुचला गया। आंगनबाड़ी सेविका-सहायिका से ज्यादती की गई है। आज स्थिति ऐसी आ गई है कि रेलवे, एयरपोर्ट तक को बेच रहे हैं।”

प्रियंका ने आरोप लगाया कि झारखंड सरकार एक ‘भूमि बैंक’ बनाकर उसे अमीरों को दे रही है। उन्होंने कहा कि कांग्रेस हमेशा आदिवासियों की संस्कृति और परंपरा की रक्षा करती है। झारखंड विधानसभा चुनाव के पांचवें और अंतिम चरण के लिये 20 दिसंबर को मतदान होना है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button