प्रमुख समाचारमध्यप्रदेशमध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन - 2023महत्वपूर्ण आलेखमुख्य निर्वाचन पदाधिकारीराज्‍य

MP Elections Results 2023:- यहाँ से प्राप्त कर सकेंगे मतगणना की पल पल की खबर

मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023

मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 में 230 विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना 52 जिला मुख्यालयों पर दिनांक 3 दिसम्बर को प्रारंभ होगी। मतगणना के लिए सभी इंतेजाम किए गए हैं सभी जिला निर्वाचन अधिकारियों एवं पुलिस आयुक्त एवं पुलिस अधीक्षकों को सुरक्षा मापदंडों को कड़ाई से पालन करने के निर्देश दिए गए हैं। मतगणना के दिन शुष्क दिवस घोषित किया गया है। 

इतने लोगों ने किया मतदान 

मध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन 2023 में 80 वर्ष से अधिक उम्र के 51259 वरिष्ठ मतदाताओं एवं 12093 दिव्यांग मतदाताओं ने घर से मतदान किया। एसेंशियल सर्विसेज के 113 कर्मियों द्वारा मतदान किया गया 334630 मतदान कर्मियों द्वारा पोस्टल बैलट से मतदान किया गया।मतदान केंद्र पर ही मतदान हेतु 21197 मतदान कर्मियों को ईडीसी जारी किए गए।

यह रहेगा टेबल का गणित 

मध्य प्रदेश में ईवीएम की गणना हेतु 4369 टेबल तथा पोस्टल की मतगणना हेतु 692 टेबल लगाए गए हैं एवं मतगणना हेतु सबसे अधिक 26 राउंड झाबुआ विधानसभा क्षेत्र में तथा सबसे कम 12 राउंड सेवढ़ा विधानसभा क्षेत्र,जिला दतिया में होंगे।

इस तरह प्राप्त कर सकेंगे चुनाव की जानकारी 

मतगणना के परिणाम के लिए जिलों में स्क्रीन आदि पर व्यवस्था की गई है।मतगणना के परिणाम भारत निर्वाचन आयोग की वेबसाइट तथा मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी मध्य प्रदेश की वेबसाइट पर भी प्रदर्शित होंगे।इसके साथ-साथ आम जनों की सुविधा के लिए वोटर हेल्पलाइन एप पर भी मतगणना के परिणाम उपलब्ध रहेंगे,इसहेतु इस ऐप को गूगल प्ले स्टोर से डाउनलोड करना होगा। मतगणना उपरांत निकाले जाने वाले जुलूस,रैली आदि पर नियमानुसार अनुमति प्राप्त कर ही निकाले जा सकेंगे।

(यह सभी बाते मुख्य चुनाव पदाधिकारी अनुपम राजन ने प्रेस वार्ता में कही)

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button