देशप्रमुख समाचारराज्‍य

मेरी माटी मेरा देश अभियान 9 अगस्त से

प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन, मध्यप्रदेश शासन,शिव शेखर शुक्ला

आज़ादी का अमृत महोत्सव का दिल्ली में होगा समापन

आज़ादी का अमृत महोत्सव के समापन के रूप में पूरे देशभर में 9 अगस्त से मेरी माटी मेरा देश अभियान का शुभारम्भ किया जा रहा है। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने मन की बात कार्यक्रम में उल्लेख किया गया कि शहीद वीर और वीरांगनाओं को सम्मान देने के लिए “मेरी माटी मेरा देश” अभियान शुरू किया जा रहा है। इसके तहत देश के अमर बलिदानियों की स्मृति में अनेक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इन विभूतियों की स्मृति में देश की लाखों ग्राम पंचायतों में विशेष शिलालेख स्थापित किए जाएंगे। देशभर में अमृत कलश यात्रा भी निकाली जाएगी।

हर गांव के कोने कोने से 75 सौ कलशों में माटी और पौधे लेकर अमृत कलश यात्रा देश की राजधानी दिल्ली पहुंचेगी। देश की इस माटी और पौधों से मिलाकर नेशनल वॉर मेमोरियल के समीप अमृत वाटिका का निर्माण किया जाएगा, जो एक भारत श्रेष्ठ भारत का भी बहुत ही भव्य प्रतीक बनेगी। 27 एवं 28 अगस्त को सभी विकासखण्ड से युवा दल के साथ अमृत कलश यात्रा दिल्ली पहुंचेगी जहां 29 एवं 30 अगस्त की तिथियों में राष्ट्रीय स्तर पर राजधानी दिल्ली के कर्तव्य पथ पर विशिष्ट जनों की उपस्थिति में भव्य आयोजन के साथ इस अभियान का समापन किया जाएगा।

प्रमुख सचिव संस्कृति और पर्यटन, मध्यप्रदेश शासन, श्री शिव शेखर शुक्ला ने बताया कि प्रधानमंत्री श्री मोदी ने पिछले साल लाल किले से अगले 25 वर्षों के अमृत काल के लिए पंच प्रण की बात की थी। पांच प्रण में ‘‘अमृत काल’’ में विकसित भारत, गुलामी की हर सोच से मुक्ति, विरासत पर गर्व, एकता और एकजुटता व नागरिकों द्वारा अपने कर्तव्य का पालन शामिल है। उसी मंशानुरूप सभी देशवासियों से मेरी माटी मेरा देश अभियान में पवित्र मिट्टी / दीये को हाथ में लेकर पंच प्रणों को पूरा करने की शपथ लेने और अपनी सेल्फी को yuva.gov.in/meri_maati_mera_desh पर अपलोड करने का आह्वान किया गया है।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि मध्यप्रदेश में इस अभियान को सफल बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान द्वारा समस्त संभागायुक्त, कलेक्टर तथा जनप्रतिनिधियों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से निर्देश प्रदान किये है। 9 से 15 अगस्त, 2023 की अवधि में प्रदेश के सभी ग्राम पंचायत, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय और राज्य स्तर पर समारोह आयोजित करके देश के लिए बलिदान देने वाले वीरों को श्रद्धांजलि दी जाएगी।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि अभियान के पाँच घटक अंतर्गत प्रत्येक पंचायत, ब्लॉक, शहरी स्थानीय निकाय में शिलाफलकम (समारक) की स्थापना की जाएगी जिसमें देश के लिए अपना सर्वस्व न्यौछावर करने वाले वीरों / वीरांगनाओं के नाम के अलावा माननीय प्रधानमंत्री का संदेश “एक-एक दिन, जीवन का प्रत्येक क्षण, शरीर का प्रत्येक कण, मातृभूमि के लिये जीना और आज़ादी के दीवानों को हमारी सच्ची श्रद्धांजलि होगी”, उकेरा जाएगा। स्मारक स्थल पर हाथ में मिट्टी / दिया लेकर पंच प्रण की शपथ “हम शपथ लेते हैं कि… भारत को 2047 तक आत्मनिर्भर और विकसित राष्ट्र बनाने के सपने को साकार करेंगे, गुलामी की मानसिकता को जड़ से उखाड़ फेकेंगे, देश की समृद्ध विरासत पर गर्व करेंगे, भारत की एकता को सुदृढ़ करेंगे और देश की रक्षा करने वालों का सम्मान करेंगे, नागरिक होने का कर्तव्य निभायेंगे”, उपरांत सेल्फी को पोर्टल पर अपलोड किया जाएगा।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि वसुधा वंदन अंतर्गत अमृत सरोवरों, तालाबों के आसपास, पंचायत कार्यालयों, विद्यालय, महाविद्यालयों जैसे सार्वजनिक स्थानों के आसपास 75 पौधों का रोपण किया जाएगा। वीरों का वंदन अंतर्गत कर्तव्य पर रहते हुए प्राणोत्सर्ग करने वाले स्थानीय वीरों / वीरांगनाओं का स्मरण एवं सम्मान करना, स्वतंत्रता सेनानियों, सेवानिवृत्त रक्षा, सीएपीएफ और राज्य पलिस कर्मियों को सम्मानित करना शामिल होगा। प्रत्येक आयोजन स्थल पर राष्ट्रीय ध्वज फहराकर राष्ट्रगान उपरांत कार्यक्रम का समापन किया जाएगा।

प्रमुख सचिव श्री शुक्ला ने बताया कि 13 से 15 अगस्त के बीच पिछले वर्ष की तरह ही हर घर तिरंगा अभियान के अंतर्गत प्रदेश के सभी शासकीय एवं अशासकीय कार्यालयों, संस्थानों, प्रतिष्ठानों, विद्यालयों, महाविद्यालयों, डाकघरों तथा हर घर में तिरंगा फहराने का आह्वान भी किया गया है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button