देशप्रमुख समाचारराज्‍य

एमपी की युवा नीति युवा सशक्तिकरण में सहायक होगी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री,शिवराज सिंह चौहान ने कहा

मुख्यमंत्री ने की मध्यप्रदेश युवा नीति- 2023 की समीक्षा

 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि हमारी युवा नीति हर क्षेत्र में युवाओं के सशक्तिकरणमें सहायक होगी। परफेक्ट युवा नीति तैयार करने में विशेषज्ञों के सुझावों को ध्यान में रखा जाए। मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में मध्यप्रदेश युवा नीति- 2023 के संबंध में समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री ने युवा नीति तैयार करने के लिए अब तक किए गए विभिन्न कार्यों की जानकारी ली।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, खेल एवं युवा कल्याण, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस सहित संबंधित विभाग के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश के युवाओं को सशक्त बनाना और उनकी क्षमताओं का पूरा विकास करना युवा नीति का विजन एवं मुख्य उद्देश्य है। उन्होंने कहा कि युवाओं को आर्थिक और सामाजिक रूप से भी सशक्त करते हुए उनमें आत्म-विश्वास का निर्माण करना है। इससे युवाओं में राष्ट्र निर्माण की प्रतिबद्धता भी बढ़ेगी। युवा नीति का प्रारूप तैयार करने के लिए 3018 सुझाव प्राप्त हुए हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि युवा नीति लाना कोई कर्मकाण्ड नहीं है। यह युवाओं के जीवन स्तर को बेहतर बनाने का माध्यम है। युवा नीति में शिक्षा और कौशल, रोजगार और उद्यमिता, युवा नेतृत्व एवं सामाजिक कार्य, स्वास्थ्य, खेल, पर्यावरण जागरूकता सहित विभिन्न क्षेत्रों का समावेश होगा। उन्होंने कहा कि मध्यप्रदेश राज्य युवा आयोग का पुनर्गठन किया जाएगा। जिला स्तर पर युवा संसाधन केन्द्रों की स्थापना की जाएगी। हर साल नेशनल यूथ गेम्स की तरह स्टेट यूथ गेम्स का आयोजन करें। प्रत्येक जिले में युवा सलाहकार परिषद गठित की जाए। युवा नीति के क्रियान्वयन संबंधी विभिन्न कार्यों को शीघ्रता से पूरा करें। शीघ्र ही इस संबंध में पुन: समीक्षा की जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button