देशप्रमुख समाचारराज्‍यसेहत

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती पर 25 दिसम्बर को प्रदेश के प्रत्येक जिले में लगेंगे आरोग्य मेले

जिला अधिकारियों को दिये गये दिशा-निर्देश

Story Highlights
  • पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्बर को प्रदेश के प्रत्येक जिले में आरोग्य मेले आयोजित किये जायेंगे। सुशासन दिवस पर लगने वाले आरोग्य मेले के संबंध में आयुष विभाग ने जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं। आरोग्य मेले से जन-सामान्य को आयुष विभाग के स्वास्थ्य कार्यक्रम और स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक किया जायेगा। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के संचारी-असंचारी बीमारियों की रोकथाम की जानकारी दी जाएगी।

 

 

पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी की जयंती 25 दिसम्बर को प्रदेश के प्रत्येक जिले में आरोग्य मेले आयोजित किये जायेंगे। सुशासन दिवस पर लगने वाले आरोग्य मेले के संबंध में आयुष विभाग ने जिला अधिकारियों को दिशा-निर्देश जारी किये हैं।

आरोग्य मेले से जन-सामान्य को आयुष विभाग के स्वास्थ्य कार्यक्रम और स्वस्थ जीवन शैली के प्रति जागरूक किया जायेगा। इसके साथ ही विभिन्न प्रकार के संचारी-असंचारी बीमारियों की रोकथाम की जानकारी दी जाएगी। विभाग बीमारी की प्रारंभिक स्तर पर स्क्रीनिंग, दवाइयों की उपलब्धता के साथ टेली-कंसल्टेशन एप ‘आयुष क्योर’ का प्रचार-प्रसार भी करेगा। विभागीय अधिकारियों को आरोग्य मेले में स्थानीय जन-प्रतिनिधियों को आमंत्रित किये जाने के भी निर्देश दिये गये हैं। आरोग्य मेले में राज्य शासन के अन्य विभाग, जिनमें महिला बाल विकास, पंचायती राज, शिक्षा विभाग, सामाजिक कार्यकर्ता और गैर शासकीय संगठन भी मदद करेंगे।

मेले में आयुर्वेद, होम्योपैथी एवं यूनानी चिकित्सा का नि:शुल्क परामर्श मरीजों को दिया जाएगा। मेला स्थल पर योग से होने वाले लाभ की जानकारी दी जायेगी। मेले में नि:शुल्क औषधियों का वितरण भी किया जाएगा। मेला स्थल पर औषधीय पौधों की प्रदर्शनी एवं विभाग की देवारण्य योजना के बारे में भी जानकारी दी जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button