टेक्नोलॉजीदेशपर्यटनप्रमुख समाचारराज्‍य

एमपी टूरिज्म की Sago Buddy App लांच

हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषा में मिलेगी सुविधा

Story Highlights
  • पर्यटन स्थल को तकनीक के साथ जोड़ कर बनायेंगे सुविधायुक्त- अध्यक्ष श्री गोंटिया अध्यक्ष श्री गोंटिया ने लॉन्च किया सागो (ट्रेवल बडी ऐप) क्यूआर कोड स्केन कर जानें कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्‍वेंशन सेंटर का इतिहास हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषा में मिलेगी सुविधा

 

पर्यटन स्थल को तकनीक के साथ जोड़ कर बनायेंगे सुविधायुक्त- अध्यक्ष श्री गोंटिया
अध्यक्ष श्री गोंटिया ने लॉन्च किया सागो (ट्रेवल बडी ऐप)
क्यूआर कोड स्केन कर जानें कुशाभाऊ ठाकरे इंटरनेशनल कन्‍वेंशन सेंटर का इतिहास
हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषा में मिलेगी सुविधा

 

मध्यप्रदेश राज्य पर्यटन विकास निगम के अध्यक्ष श्री विनोद गोंटिया ने कहा है कि पर्यटन को तकनीक के साथ जोड़ कर पर्यटन स्थलों को सर्व-सुविधायुक्त बनाया जायेगा। अध्यक्ष श्री गोंटिया, कुशाभाऊ ठाकरे अंतर्राष्ट्रीय सभागार में सागो बडी ऐप (Sago Buddy App) के शुभारंभ कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि सागो ऐप से पर्यटक हर पर्यटन स्थल से जुड़ सकेंगे। ऐप में पर्यटक अपनी रुचि अनुसार पर्यटन स्थल का चयन कर उसकी जानकारी भी ले सकेंगे।

प्रबंध संचालक पर्यटन निगम श्री एस. विश्वनाथन ने कहा कि विदेशों में पर्यटन स्थलों पर पर्यटकों को जानकारी देने के लिए क्यूआर कोड महत्वपूर्ण होता है। इसकी उपयोगिता को देखते हुए मध्यप्रदेश के विभिन्न पर्यटन स्थलों पर क्यूआर कोड लगाने का नवाचार किया जा रहा है। अभी हिंदी, अंग्रेजी और तमिल भाषा में ऑडियो उपलब्ध है। भविष्य में पर्यटकों के अनुभव और माँग के आधार पर भाषा के और भी विकल्प बढ़ाए जायेंगे।

मध्यप्रदेश टूरिज्म बोर्ड की तरफ से अपर प्रबंध संचालक श्री विवेक श्रोत्रिय और सागो संस्था से चीफ ऑपरेटिंग ऑफिसर श्री वरुण इनबसेकरन ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए। अपर प्रबंध संचालक श्री श्रोत्रिय ने बताया कि प्रदेश के अन्य 12 पर्यटन स्थल क्रमश: इंदौर में राजवाड़ा और लालबाग, धार में मांडू, उज्जैन में वेधशाला और त्रिवेणी संग्रहालय, खरगोन में अहिल्या फोर्ट, भोपाल में राज्य और जनजातीय संग्रहालय, ग्वालियर में गुजरी महल और ग्वालियर फोर्ट एवं छतरपुर में धुबेला और खजुराहो मंदिरों पर भी क्यूआर कोड लगाए जायेंगे।

ऐसे करें ऐप डाउनलोड

मोबाइल में प्‍ले-स्‍टोर पर जाकर सागो बडी ऐप को डाउनलोड कर सकते हैं। डाउनलोड करने के बाद भाषा का चयन करना होगा। इसके बाद सागो बडी ऐप में क्‍यूआर कोड स्‍कैन करने से पर्यटन स्‍थल से संबंधित संपूर्ण जानकारी ऑडियो फॉर्मेट में सुनी जा सकेगी।

सागो बडी ऐप (Sago Buddy App)

सागो ट्रेवल बडी एक यात्रा एप है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस तथा यात्रा सूचनाओं को मिला कर यात्री-पर्यटकों के अनुभव को बढ़ाया जा सकता है। इसमें यात्रियों की अवश्यकता, रुचि,आयु अनुसार विभिन्न भाषाओं में श्रव्य टूर उपलब्ध है। सागो जीपीएस सूचना, क्यूआर कोड, इमेज सर्च और एग्जिबिटनंबर जैसे सुविधा से सूचना उपलब्ध करवाता है।

कुशाभाऊ ठाकरे कन्‍वेंशन सेंटर के 12 स्‍थान में क्‍यूआर कोड

कुशाभाऊ ठाकरे कन्वेंशन सेंटर के 12 स्थान में क्यूआर कोड उपलब्ध हैं। कुशाभाऊ ठाकरे हॉल, 1909 द क्राउन ऑफ भोपाल, कुशाभाऊ ठाकरे हॉल का प्रवेश द्वार, लॉन, माखन लाल चतुर्वेदी मीडिया रूम, नवाब कुदसिया बेगम हॉल, नवाब हमीदुल्‍ला खान ऑडिटोरियम हॉल, नवाब शाहजहाँ बेगम हॉल, नवाब सिकंदर जहाँ बेगम हॉल, ओल्‍ड सेक्रेट्रिएट, राजा भोज हॉल और व्‍यूयर गैलरी में क्यूआर कोड हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button