देशप्रमुख समाचारराज्‍य

एमपी में हरियाली महोत्सव-2022

मध्यप्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह

Story Highlights
  •  मध्यप्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने हरियाली महोत्सव-2022 के संदर्भ में प्रदेश के नागरिकों को शुभकामनाएँ दी हैं। वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा है कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रकृति के प्रति जन-चेतना जाग्रत करने के प्रयोजन से हरियाली महोत्सव मनाया जा रहा है। जैव-विविधता संरक्षण के लिए वन संसाधनों का बेहतर प्रबंधन जरूरी है।

 

 

मध्यप्रदेश के वन मंत्री डॉ. कुंवर विजय शाह ने हरियाली महोत्सव-2022 के संदर्भ में प्रदेश के नागरिकों को शुभकामनाएँ दी हैं।

वन मंत्री डॉ. शाह ने कहा है कि प्रतिवर्ष की तरह इस वर्ष भी प्रकृति के प्रति जन-चेतना जाग्रत करने के प्रयोजन से हरियाली महोत्सव मनाया जा रहा है। जैव-विविधता संरक्षण के लिए वन संसाधनों का बेहतर प्रबंधन जरूरी है।

वन समितियाँ निभा रही है महत्वपूर्ण भूमिका

वन मंत्री ने अपने संदेश में कहा है कि राज्य सरकार द्वारा वनों के संरक्षण-संवर्धन के साथ ग्रामीणों के समाजिक-आर्थिक विकास की दिशा में नीतिगत निर्णय लेकर प्रभावी पहल की जा रही है। इस कार्य में प्रदेश में गठित 15 हजार 608 वन समितियाँ वन संरक्षण-संवर्धन में कारगर भूमिका निभा रही हैं।

वन मंत्री ने आह्वान किया है कि प्रदेश को हरा-भरा बनाए रखने के लिए विभाग के साथ त्रि-स्तरीय पंचायतें, शिक्षण संस्थाएँ और स्वैच्छिक संगठन भी हरियाली महोत्सव में आगे बढ़कर अपनी भूमिका का निर्वहन करें।

 

 

 

 

 

 

 

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button