देशप्रमुख समाचारराज्‍य

एमपी में मतगणना के दौरान प्रेक्षक जिला मुख्यालय अथवा सबसे बड़े नगरीय निकाय में रहेंगे उपस्थित

त्रि-स्तरीय पंचायत एवं नगरीय निकाय आम निर्वाचन -2022

Story Highlights
  • मध्यप्रदेश के सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि अधिकांश जिलों में एक दिन में एक से अधिक नगरीय निकायों की मतगणना की जा रही है, ऐसी स्थिति में प्रेक्षक की प्रत्येक निकायों में उपस्थिति संभव नहीं है।

 

मध्यप्रदेश के सचिव राज्य निर्वाचन आयोग श्री राकेश सिंह ने बताया है कि अधिकांश जिलों में एक दिन में एक से अधिक नगरीय निकायों की मतगणना की जा रही है, ऐसी स्थिति में प्रेक्षक की प्रत्येक निकायों में उपस्थिति संभव नहीं है। अतः आयोग द्वारा यह निर्णय लिया गया है कि एक से अधिक नगरीय निकायों की मतगणना एक दिन में होने की स्थिति में प्रेक्षक जिला मुख्यालय अथवा उस दिन के सबसे बड़े नगरीय निकाय में उपस्थित रहेंगे। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा एक से अधिक ऐसे प्रत्येक निकाय के लिये प्रेक्षक से चर्चा कर उन्हें जिले में पदस्थ प्रथम अथवा द्वितीय श्रेणी के अधिकारी की सेवाएँ उपलब्ध करायेंगे। ये अधिकारी उन निकायों में प्रेक्षक के प्रतिनिधि के रूप में उपस्थित रह कर गणना के प्रत्येक चक्र के गणना परिणामों की जाँच कर एक प्रति अभिलेख में रखेंगे।

अंतिम परिणाम-पत्र रिटर्निंग अधिकारी द्वारा स्वयं के हस्ताक्षर के बाद प्रेक्षक को ई-मेल / ई-ट्रांसमिशन द्वारा प्रेषित किया जाएगा। प्रेक्षक हस्ताक्षर के बाद अंतिम परिणाम-पत्र स्केन कराकर तत्काल संबंधित रिटर्निंग अधिकारी को ई-मेल / ई-ट्रांसमिशन से वापस करेंगे और उसकी छायाप्रति अपने रिकार्ड में रखेंगे। रिटर्निंग अधिकारी द्वारा प्रेक्षक से दूरभाष पर चर्चा करने के बाद अंतिम परिणाम घोषित किया जाएगा। प्रेक्षक को सहायता के लिए उपलब्ध कराये गये अधिकारी द्वारा उपरोक्त सभी कार्यवाही का अभिलेख सुरक्षित रखा जायेगा तथा कार्य समाप्ति बाद प्रेक्षक को सौंपा जायेगा।

कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी तथा प्रेक्षकों को निर्देशों का पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए गए हैं।

 

 

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button