खेलदेशप्रमुख समाचारराज्‍य

मध्यप्रदेश मलखंभ में अग्रणी

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री, शिवराज सिंह चौहान

Story Highlights
  • मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेलो इंडिया में श्री पंकज को तीन स्वर्ण पदक जीतने पर दी बधाई पहली बार खेलो इंडिया में शामिल मलखंभ में म.प्र. रहा अग्रणी

 

 

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने खेलो इंडिया में श्री पंकज को तीन स्वर्ण पदक जीतने पर दी बधाई
पहली बार खेलो इंडिया में शामिल मलखंभ में म.प्र. रहा अग्रणी

 

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने मध्यप्रदेश के खिलाड़ी श्री पंकज गारगामा को “खेलो इंडिया यूथ गेम्स 2022” में मलखंभ में तीन स्वर्ण पदक जीतने पर बधाई और शुभकामनाएँ दी हैं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा है कि “बिना त्याग और तपस्या के बड़ी उपलब्धि नहीं मिलती। शरीर का फिट और लचीला होना खिलाड़ियों को सफलता दिलवाता है। उज्जैन जिले के कृषक परिवार के सदस्य इस प्रतिभा सम्पन्न खिलाड़ी ने छोटी सी उम्र से ही नियमित व्यायाम शाला जाने का नियम बनाया। प्रतियोगिता के पहले पंकज ने तीन साल तक नमक का सेवन भी नहीं किया। खेलो इंडिया में पंकज ने 5 में से 3 स्वर्ण पदक जीते, वे मलखंभ के खिलाड़ियों के लिए प्रेरक हैं।”

राज्य खेल मलखंभ के खिलाड़ियों को मिला है भरपूर प्रोत्साहन

प्रदेश में मलखंभ को करीब दस वर्ष पहले राज्य खेल घोषित करने की पहल हुई। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान और खेल मंत्री श्रीमती यशोधरा राजे सिंधिया ने उज्जैन में मलखंभ के फीडर सेंटर स्थापित करने का कार्य किया। इसके परिणामस्वरूप खिलाड़ियों को प्रोत्साहन प्राप्त हुआ। यही वजह है कि हरियाणा के पंचकुला में खेलो इंडिया यूथ गेम्स में मध्यप्रदेश ने ओवर ऑल ट्राफी अपने नाम की है। मध्यप्रदेश को कुल 12 पदक मिले, जिनमें 5 स्वर्ण, 5 रजत और 2 कांस्य पदक शामिल हैं। पंकज के साथ ही प्रदेश के खिलाड़ी सिद्धि गुप्ता, प्रणव कोरी, इंद्रजीत नागर, हर्षिता कनाड़कर ने भी बेहतरीन प्रदर्शन किया। भारतीय खेलों को प्रोत्साहन देने में मध्यप्रदेश आगे है। यूथ गेम्स में पहली बार मलखंभ को जोड़ा गया है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button