प्रमुख समाचार

एक साल-प्रदेश खुशहाल, उम्मीदें रंग लाई – तरक्की मुस्कुराई— कांग्रेस

एक साल-प्रदेश खुशहाल, उम्मीदें रंग लाई – तरक्की मुस्कुराई— कांग्रेस

भोपाल, 18 नवम्बर, 2019
सर्वप्रथम मध्यप्रदेश के सरल, सहज, सहृदयी, संवेदनशील और सुशासन के प्रति प्रतिबद्ध यशस्वी मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी को कांगे्रस परिवार एवं समूचे मध्यप्रदेश की ओर से जन्मदिवस की अनंत शुभकामनाएं। पत्रकार साथियों, आज आप सभी को यहां आमंत्रित करने का बेहद खास उद्देश्य है और हमें प्रतीत होता है कि इससे अधिक शुभ मुहूर्त और कोई हो भी नहीं सकता था, जब हम मध्यप्रदेश कांगे्रस सरकार की एक वर्ष की उपलब्धियों को जनता तक ले जाने की शुरूआत यशस्वी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी के जन्मदिवस से करें।

आज समूचे मध्यप्रदेश को इस बात का साफ आभास हो रहा है कि 17 दिसम्बर, 2018 का वह दिन जब मुख्यमंत्री के रूप में श्री कमलनाथ जी ने शपथ ली, वह मध्यप्रदेश के लिए वरदान साबित हुआ। आज जब कांगे्रस सरकार का एक वर्ष पूर्ण होने को है, तब पूरा प्रदेश पूरे आत्मविश्वास से कह रहा है ‘एक साल-प्रदेश खुशहाल’ अब ‘प्रदेश की उम्मीदें रंग ला रही है और तरक्की मुस्कुरा रही है।’ यह बात प्रदेश कांग्रेस उपाध्यक्ष चंद्र प्रभाष शेखर, प्रकाश जैन, महामंत्री राजीव सिंह, जनसंपर्क मंत्री, पी.सी. शर्मा, प्रदेश कांग्रेस मीडिया उपाध्यक्ष अभय दुबे ने सोमवार 18 नवम्बर 2019 को भोपाल में एक संयुक्त पत्रकार वार्ता के दौरान कही।

उन्होंने बताया कि मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ जी का लंबा सार्वजनिक जीवन हमेशा से पारदर्शी और उपलब्धियों से भरा रहा है। यह प्रदेश का सौभाग्य है कि उसे एक ऐसा मुख्यमंत्री सौगात के रूप में मिला है, जिसे केंद्र में वाणिज्य एवं उद्योग, वन एवं पर्यावरण, शहरी विकास, संसदीय कार्य जैसे महत्वपूर्ण मंत्रालयों का गहरा अनुभव प्राप्त है और उनका यह अनुभव मध्यप्रदेश के विकास मंे परिलक्षित भी हो रहा है।

उन्होंने बताया कि श्री कमलनाथ जी ने मुख्यमंत्री के रूप में जब अपना दायित्व संभाला, तब विरासत में उन्हें जो पिछली भाजपा सरकार ने सौंपा था, वह था आर्थिक बदहाली, चरम पर अपराध, महिलाओं क आत्मसम्मान को ठेस, नौनिहालों का बिगड़ा हुआ स्कूली शिक्षा का भविष्य, प्रदेश का गिरता हुआ स्वास्थ्य, मंद और बंद पड़े उद्योग, किसानों के जीवन और आजीविका का संकट, बेराजगारी से असुरक्षित युवाओं का भविष्य, अर्थात विरासत में कई चुनौतियां नेतृत्व के सम्मुख थीं। मगर, चुनौतियों को अवसर में बदलने का नाम ही कमलनाथ है।

उन्होंने बताया कि कमलनाथ जी ने शपथ लेते ही इतनी बड़ी आर्थिक बदहाली के बावजूद सबसे पहला निर्णय हमारे अन्नदाता किसानों के हित में उनकी कर्जमाफी का लिया। आज 20 लाख किसानों को कर्ज से मुक्त किया जा चुका है। हमारा कण-कण, हमारा रोम-रोम अन्नदाता किसानों का ऋणी है। बचे हुए किसानों की कर्जमाफी हमारा फर्ज है और हम वह हर हाल में पूरा करेंगे।

उन्होंने कहा कि सार्वजनिक जीवन में कम लोग ही यह साहस जुटा पाते हैं कि धारा के विपरीत अपनी नौका का रूख करें और तूफानों के पार अपने गंतव्यों को तलाश लें। कमलनाथ सरकार ने ना सिर्फ किसानों की कर्जमाफी का कदम आगे बढ़ाया अपितु देश की सबसे सस्ती श्रेणी की बिजली 44 पैसे प्रति यूनिट आज प्रदेश के किसानों को दी जा रही है। आज प्रदेश के 84 प्रतिशत लोग देश की सर्वाधिक सस्ती श्रेणी की घरेलू बिजली अर्थात एक रूपये प्रति यूनिट 100 यूनिट तक का लाभ ले रहे हैं, हम अभिभूत हैं कि प्रदेश के इंदिरा गृह ज्योति योजना के तहत लोगों का बिल पिछली सरकार की तुलना मेें मात्र 30 से 35 प्रतिशत रह गया है।

कमलनाथ जी की स्पष्ट मान्यता है कि औद्योगिक निवेश मांगने से नहीं आता, उसे आकर्षित करना होता है। इतने कम समय में कमलनाथ जी ने निवेश के लिए वो आकषर्ण पैदा किया है, कि देश की भीषणतम आर्थिक मंदी के बावजूद उद्योग जगत मध्यप्रदेश मंे निवेश के लिए कतारबद्ध है।

उन्होंने बताया कि नौनिहालों की स्कूली शिक्षा में बुनियादी बदलाव की बुनियाद भी कमलनाथ सरकार रखने जा रही है और स्टीम एज्युकेशन सिस्टम अर्थात र्साइंस, टेक्नाॅलाजी, इंजीनियरिंग, आट्र्स और मेथ्स बेस्ड शिक्षा प्रणाली को अपनाने जा रही है। इसी प्रकाश उच्च शिक्षा को देश में उच्चतम स्तर पर पहुंचाने का मानस भी कमलनाथ सरकार ने बनाया है।

प्रदेश के नागरिकों के स्वास्थ्य की चिंता के दृष्टिगत स्वास्थ्य का कानूनी अधिकार, ‘राईट-टू-हेल्थ’, प्रदेश के सभी नागरिकों के लिए पहुंच में पानी, पर्याप्त पानी और पीने योग्य पानी का इंतजाम अर्थात ‘राईट-टू-वाॅटर’ भी कमलनाथ जी की पहली प्राथमिकताओं में है।
प्रदेश का पिछड़ा वर्ग पीछे न रह जाये, इसलिए उन्हें 27 प्रतिशत आरक्षण का अधिकार, उद्योगांे में प्रदेश के युवाओं को 70 प्रतिशत नौकरी के अधिकार को भी कमलनाथ सरकार ने वैधानिकता प्रदान की है।
शहरों के नियोजित विकास के लिए मेट्रो पाॅलिटियन अर्थार्टी और मेट्रो टेªन की सौगात की कार्यायोजना को भी क्रियान्वित किया जा रहा है। बेटियों के व्याह में 51 हजार का योगदान, आदिवासी भाईयों की कर्जमुक्ति अभियान, मिलावटखोरी के खिलाफ शुद्ध के लिए युद्ध भी कमलनाथ सरकार ने छेड़ रखा है।

ऐसी उपरोक्त कई उपलब्धियों को लेकर मध्यप्रदेश की कांगे्रस सरकार के मंत्रीगण, प्रादेशिक वरिष्ठ नेतागण, प्रवक्तागण, जिला/शहर कांगे्रस कमेटी के अध्यक्षगण निरंतर एक माह तक प्रदेश के जनता के सम्मुख जायेंगे।

हम अभिभूत हैं कि मध्यप्रदेश के यशस्वी मुख्यमंत्री कमलनाथ जी ने मध्यप्रदेश की प्रतिकूल आर्थिक और सामाजिक चुनौतियों के बावजूद एक वर्ष की अल्प अवधि में अपने वादों को वचनों की तरह निभाया, इसलिए प्रतिपक्षीय दल के विधायकों और वरिष्ठ नेताओं ने भी फरमाया कि हम कमलनाथ जी के विकास कार्यों के कायल हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button