देशप्रमुख समाचारराज्‍य

ईंट निर्माण कर रहे स्व-सहायता समूह से ईंट खरीदी जाये,

 मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री  शिवराज सिंह चौहान

एमपीपोस्ट, 12 मार्च 2022 ,भोपाल। मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा आजीविका मिशन के स्व-सहायता समूह की महिलाओं को बधाई दी। उन्होंने कहा कि समूह की महिलाएँ साबुन, डिटर्जेन्ट, अमरूद का उत्पादन, जड़ी-बूटियाँ और मसालों का उत्पादन कर अच्छा लाभ कमा रही हैं। उन्होंने जरूरतमंद माता-बहनों को भी समूहों से जोड़कर उनके आर्थिक और सामाजिक उत्थान की बात कही।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि फुटपाथ पर दुकान चलाने वालों को पथ विक्रेता योजना में आर्थिक मदद की जा रही है। साथ ही ऐसे जनजातीय युवा, जो शारीरिक रूप से सुदृढ़ और फुर्तीले हैं, उनके लिये पुलिस कांस्‍टेबल भर्ती में विशेष अंक का प्रावधान करने का विचार किया जा रहा है। साथ ही हर जिले में रोजगार मेलों का आयोजन कर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने की व्यवस्था की गई है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राशन आपके ग्राम योजना में लगने वाले वाहनों की व्यवस्था कर युवाओं को रोजगार से जोड़ा जा रहा है। योजना में गाँव-गाँव जाकर राशन वितरण की जवाबदारी भी जनजातीय युवाओं को सौंपी गयी है। उन्होंने कहा कि राशन प्राप्त करने से वंचित परिवारों को पात्रता सूची में जोड़ने की कार्यवाही की जाएगी।

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा कि सरकार ने संकल्प लिया है कि हर गरीब को पक्का मकान दिया जाये। इसके लिये बजट में प्रावधान भी किया गया है। उन्होंने कहा कि इतनी बड़ी संख्या में बनने वाले आवासों के लिये सीमेंट एवं अन्य सामग्री की व्यवस्था एक साथ की जाये, जिससे हितग्राही को कम दरों पर सामग्री मिल सके और उन्हें भटकना भी न पड़े। इस संबंध में उन्होंने जिला कलेक्टर को व्यवस्था करने के निर्देश भी दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि जो स्व-सहायता समूह ईंट निर्माण कर रहे हैं, उनसे ईंट खरीदी जाये, जिससे समूहों को भी लाभ मिले। इस कार्य में गड़बड़ी करने वालों को बख्शा नहीं जाएगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button