देशप्रमुख समाचारराज्‍य

पूर्व विधायकों का अनुभव हमारी पूंजी, उनके मार्गदर्शन का लाभ उठाया जायेगा – मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम

मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्‍यों का सम्‍मेलन

मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्‍यों का सम्‍मेलन

एमपीपोस्ट, 03 मार्च 2022 ,भोपाल। मध्यप्रदेश विधानसभा के अध्यक्ष गिरीश गौतम ने कहा कि सदन के पूर्व सदस्यों के मान सम्मान और उनकी गरिमा का पूरी तरह से ध्यान रखते हुए उनकी समस्याओं का निराकरण भी किया जाएगा। श्री गौतम ने कहा कि पूर्व विधायकों का अनुभव हमारे लिए एक पूंजी है, आज हमें उनके मार्गदर्शन का लाभ उठाना चाहिए। श्री गौतम ने कहा कि पूर्व सदस्‍यो के मानसम्‍मान की रक्षा करना हमारा कर्तव्‍य है। स्पीकर मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्‍यों के सम्‍मेलन को संबोधित कर रहे यही।

विधानसभा स्थित सभागार में पूर्व विधायकों के सम्मेलन में स्पीकर गिरीश गौतम ने पूर्व विधायकों के हित में अनेक घोषणाएं कीं और उन्हें आश्वासन दिया कि उनकी यथासंभव सभी समस्याओं के निराकरण का प्रयास भी किया जाएगा। इस समारोह में लगभग 260 पूर्व विधायक उपस्थित रहे और उन्होंने अपने सुझाव भी दिए। पूर्व विधायकों ने अध्यक्ष श्री गौतम की घोषणाओं और रवैये की सराहना करते हुए कहा कि इससे उन्हें काफी उम्मीदें जागी है।

श्री गौतम ने कहा कि पूर्व विधायक जब किसी कारणवश भोपाल आते हैं, तो उन्हें ठहरने संबंधी समस्या का सामना करना पड़ता है। इसके निराकरण के लिए निर्णय लिया गया है कि विधायक विश्रामगृह के पच्चीस कक्ष सिर्फ पूर्व विधायकों के लिए ही आरक्षित रखे जाएंगे। इनमें से बीस पुरुषों के लिए और पांच पूर्व महिला सदस्यों के लिए आरक्षित रहेंगे। इसके साथ ही आवास संबंधी व्यवस्थाओं में और सुधार लाया जाएगा।

श्री गौतम ने कहा कि पूर्व विधायक अभी भी समाज का नेतृत्व करते हैं और उनकी एक प्रतिष्ठा भी है। इसलिए उनके गौरव और सम्मान की रक्षा के प्रयास वे स्वयं करेंगे। इसके लिए अनेक प्रस्ताव तैयार किए गए हैं। इसके तहत पूर्व विधायकों को रेलवे में आरक्षण संबंधी सुविधाएं बढायी जाएंगी। उन्होंने कहा कि पूर्व विधायकों को यदि कोई ऐसी निजी समस्या भी है, जिनका कोई हल नहीं निकल पा रहा है, तो वे उनके समक्ष रख सकते हैं। वे उनके निराकरण का प्रयास भी करेंगे।

श्री गौतम ने कहा कि आज की पीढ़ी को सूचना प्रौद्योगिकी का युग है, लेकिन इसके साथ हमें जरूरी है कि जमीन पर भी काम हो। इसलिए आवश्‍यक है कि हम पुराने और अनुभवी पूर्व सदस्‍यों के अनुभव का लाभ भी प्राप्‍त करें। श्री गौतम ने बताया कि 2008 से विधानसभा में पुरस्‍कार प्रदान न‍हीं किए गए हैं। अब इसे फिर से प्रारंभ किया जा रहा है। 9 मार्च को लोकसभा स्‍पीकर श्री ओम बिरला जी के कर कमलों से यह पुरस्‍कार प्रदान किए जाएंगे।

विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि इस तरह का सम्मेलन आगे भी आयोजित करने के प्रयास होंगे और पूर्व सदस्यों के सभी समस्याओं का निराकरण करते हुए उनके सम्मान की रक्षा की जाएगी। इस मौके पर वरिष्ठ पूर्व विधायक रघुनंदन शर्मा ने सभी पूर्व सदस्यों की ओर से विधानसभा अध्यक्ष के प्रति आभार व्यक्त किया और कहा कि उन्होंने जो निर्णय लिए हैं, वे पूर्व में कभी नहीं हुए हैं। उन्होंने श्री गौतम को ‘सार्वभौमिक अध्यक्ष’ निरुपित किया।

प्रमुख सचिव विधानसभा श्री ए.पी.सिंह ने इस अवसर पर कहा कि मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्‍यों का यह सम्‍मेलन एक गरिमामय और ऐतिहासिक आयोजन है। हमें विश्‍वास है कि पूर्व सदस्‍यों के अनुभवों का लाभ हम सभी को प्राप्‍त होगा।

इस अवसर पर मध्‍यप्रदेश विधानसभा के पूर्व सदस्‍यों में डॉ. गौरीशंकर शेजवार, श्री नारायण सिंह केसरी, श्रीमती सुधा जैन, श्री मधुकर हर्णे, श्री रामगोपाल भारती, श्री अरूण मिश्रा, श्री नन्‍हेलाल धुर्वे, श्रीमती शशि ठाकुर, श्री जुगल किशोर गुप्‍ता, श्री विजेंद्र सिंह सिसोदिया, श्री जसवंत सिंह, श्री रामदयाल अहिरवार, श्री श्‍यामलाल ठक्‍कर सहित लगभग 250 पूर्व सदस्‍यगण उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button