देशपर्यटनप्रमुख समाचारमनोरंजनराज्‍य

अंतराष्ट्रीय महिला दिवस पर “राग भोपाली परिवार,बेगम ऑफ भोपाल द्वारा विंटेज कार रैली,ओपन ड्राइव – इनसिनेमा 06 से 13 मार्च तक


एमपीपोस्ट, 03 मार्च 2022 ,भोपाल। मध्यप्रदेश के भोपाल जिला प्रशासन और जिला पंचायत की पहल पर महिला सशक्तिकरण पखवाड़ा मनाया जायेगा।

भोपाल के कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया की पहल पर अंतर्राष्ट्रीय महिलादिवस पर महिलाओं को समाज में अलग मुकाम देने और पहचान बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है। आज स्व सहायता समूह की महिलाओं के द्वारा अपने प्रायसो से एक अभिनव पहल किंग रही है।

दुनिया में 21-22 में जहां एक और कोविड –19 महामारी से सम्पूर्ण देश में विषम परिस्थितियां निर्मित थी ,हमारी महिलाएं इस विकट परिस्थिति से उबरने में अपना अद्भूत सहयोग दे रही थी ।

आज जिला पंचायत स्व सहायता समूह की राधा मीना समूह राधिका की अधक्ष्य है। इसके साथ प्रीति श्रीवास्तव जो एक समूह की अधक्ष्य है ने संयुक्त रूप से बताया की राग भोपाली की ओर से बेगम ऑफ़ भोपाल की कार रैली आयोजित की जायेगी।

महिला सशक्तिकरण के इस सराहनीय प्रयास से सभी के लिए पुनः सामान्य जीवन सुनिश्चित करने में बेहद सहयोग मिला है । अंतर्राष्ट्रीय महिलादिवस के उपलक्ष्य में हम ” राग भोपाली परिवार ” महिला सशक्तिकरण के सार्थक प्रयासों को उत्सव के रूप में आयोजित कर रहे है।

06 से 13 मार्च 2022 तक । 07 दिवस के इस कार्यक्रम को हम महिला सप्ताह के रूप में आयोजित कर रहे है, जिसमें प्रत्येक दिवस महिलाओं के सार्थक प्रयासों को समर्पित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जावेगे ।

इसी अनुक्रम में दिनांक 06 मार्च 2022 को म.प्र . पर्यटन विभाग के तत्वाधान से बेगम ऑफ भोपाल एवं स्व – सहायता समूह की महिलाओं की कार रैली ( विंटेजकार रैली ) का आयोजन किया जा रहा है ।

बेगम ऑफ भोपाल द्वारा विगत 02 वर्षो से विंटेज कार रैली का आयोजन किया जा रहा है । इस वर्ष राग भोपाली परिवार एवं बेगम ऑफ भोपाल सयुक्त रूप से स्व सहायता समूह की महिलाओं के लिए इस कार रैली का आयोजन कर रहे है ।

इस प्रकार का यह पहला एवं अनूठा प्रयास है , जहां ग्रामीण क्षेत्र की स्व – सहायता समूह की महिलाएं इस रैली का हिस्सा होगी और अपने लिए मिसाल कायम करेंगी । कार रैली को राग भोपाली परिसर से हरी झण्डी दिखाकर निर्धारित स्थल हेतु रवाना किया जावेगा ।

यह कार्यक्रम मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग एवं हमारे प्रमुख भागीदार के बैनर तले आयोजित किया जा रहा है । राग भोपाली स्व – सहायता समूह की महिलाओं द्वारा बनाए गए उत्पादों का बढ़ावा देने एवं उन्हें शहरी बाजार उपलब्ध कराने की दिशा में बनाया गया है । प्रायः यह देखने में आया है कि परिवर्तन शीलता के कारण उत्पादों को शहरी क्षेत्र में विक्रय करने हेतु उचित बाजार नहीं मिल पाता है । इसी परिप्रेक्ष्य में ग्रामीण महिलाओं को इस कार रैली का मुख्य आकर्षण बनाया गया है , जो उन्हें स्वतंत्र रूप से बाजार में व्यापार करने हेतु प्रेरित करेगा । कार रैली में शामिल प्रत्येक कार में 4 महिला यात्री होगी , जिसमें एक महिलाचालक , भोपाल की पारंपरिक पोशाक पहने हुए मार्ग प्रदर्शका ( नेवीगेटर ) एक स्व – सहायता समूह की महिला एवं एक अन्य चालक महिल, पुरुष सदस्य सम्मिलित होगी ।

मध्यप्रदेश पर्यटन विभाग द्वारा संचालित यह कार रैली भोपाल वासियों के लिए भोपालियत को दर्शाती है , जिसका मुख्य उद्देश्य शहरी एवं ग्रामीण क्षेत्र की महिलाओं को स्वतंत्र रूप से अपनी आजीविका संचयन करने की आजादी दी जाना है । आयोजन का प्रबंध जीनियस द्वारा किया जावेगा , जोकि ट्रेजर हण्ट की तरह होगा । इसकी प्री- ब्रीफिंग और रजिस्ट्रेशन काउण्टर डेस्क दिनांक 05 मार्च 2022 को सायं 05:00 बजे से 06:00 बजे ( होटल रेडिसन , गूलमोहर ) में आयोजित किया गया है । इसके साथ ही भोपाल की प्रसिद्ध इतिहासकार श्रीमती मीरा दास भोपाल के इतिहास में दर्ज प्रमुख स्थानों का संक्षिप्त विवरण प्रस्तुत करेंगी ।

कार्यक्रम का समापन एम.पी. टूरिज्म द्वारा बनाए गए ओपन ड्राइव – इनसिनेमा में एक पुरस्कार समारोह के रूप में किया जायेगा ।

राग भोपाली परिवार द्वारा महिला सप्ताह के रूप में आयोजित किये जाने वाले कार्यक्रमों की जानकारी इस प्रकार है :
( 1 ) 05 मार्च 2022 दिनांक 06 मार्च 2022,07 मार्च 2022 ,08 मार्च 2022 ( 2 ) ( 3 ) ( 5 ) ( 6 ) ( 7 ) 09 मार्च 2022 , 10-11 मार्च 2022 , 12-13 मार्च 2022 कॉलेज के विद्यार्थियों के साथ दाल – बाटीपार्टी । ” आगाज ” द हेरिटेज कार रैली बेगम ऑफ भोपाल के संयुक्त तत्वाधान में ।
सुपरवूमन शो माय एफ . एम . द्वारा ।

नेशनल अवार्डी श्री बिलाल खत्री द्वारा स्व – सहायता समूह की महिलाओं को बाघ प्रिंट के सम्बन्ध में प्रशिक्षण ( प्रातः काल ) वारावेला द्वाराफैशन शो एवं अवार्ड सेनेमनी ( सायंकाल ) राग भोपाली एवं राजू टी – स्टॉल की इन स्टोर ओपनिंग नूतन कॉलेज की छात्राओं द्वारा आयोजित प्रदर्शनी । ” निदान ” संस्था द्वारा प्रदर्शनी – मेले का आयोजन होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button