देशपर्यटनप्रमुख समाचारमनोरंजनराज्‍य

“क्लीन डेस्टिनेशन” बनेंगे मध्यप्रदेश के पन्ना नेशनल पार्क के आस पास के 30 गाँव

एमपीपोस्ट, 20 फरवरी 2022 ,भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगु भाई पटेल की उपस्थिति में मध्यप्रदेश पर्यटन बोर्ड के रेस्पोंसिबल टूरिज्म मिशन के अंतर्गत खजुराहो में प्रोजेक्ट “क्लीन डेस्टिनेशन” की लॉन्चिंग की गई। इस अवसर पर पर्यटन एवं संस्कृति मंत्री सुश्री ऊषा ठाकुर, खनिज मंत्री श्री ब्रजेन्द्र प्रताप सिंह ,खजुराहो सांसद श्री वी. डी. शर्मा भी उपस्थित रहे। परियोजना को संचालित करने के लिए टूरिज्म बोर्ड और सहयोगी संस्था साहस के मध्य कर्णावती इंटरप्रिटेशन केन्द्र मडला में एमओयू पर हस्ताक्षर किये गए। प्रथम चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तहत पन्ना नेशनल पार्क के आस-पास के 30 गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

प्रमुख सचिव पर्यटन और संस्कृति श्री शिवशेखर शुक्ला ने बताया कि परियोजना के अंतर्गत ठोस अपशिष्ट प्रबंधन की दिशा में कार्य किया जाएगा। सामुदायिक जागरूकता, स्वच्छता और कचरा प्रबंधन के माध्यम से पर्यटन स्थलों और आस पास के गांवों को क्लीन डेस्टिनेशन के रूप में विकसित किया जाएगा।

इस अवसर पर सलाहकार अमित सिंह ने रिस्पॉन्सिबल टूरिज्म मिशन पर बनी लघु फ़िल्म के माध्यम से पर्यटन बोर्ड द्वारा संचालित की जा रही योजनाओं के बारे में बताया। साहस संस्था की प्रतिनिधि सोनिया गर्ग और कोको कोला के सीनियर प्रबंधक श्री राजेश गुप्ता ने परियोजना क्रियान्वयन रणनीति के बारे में विस्तार से प्रस्तुतिकरण दिया।

राज्यपाल श्री पटेल, मंत्रीद्वय सुश्री ठाकुर और श्री सिंह, सांसद श्री शर्मा ने बोर्ड के रेस्पोंसिबल सोविनियर प्रोजेक्ट के अंतर्गत मडला में तकनीकी सहयोग संस्था पशु पक्षी द्वारा संचालित आर्ट एंड क्राफ्ट सेंटर का भी अवलोकन किया। उन्होंने महिला हितग्राहियों से विस्तृत चर्चा कर प्रशिक्षण एवं उत्पाद तैयार करने की प्रक्रिया को जाना। उन्होंने समुदाय आधारित पर्यटन के माध्यम से महिलाओ के कौशल संवर्धन और आजीविका अर्जन पर प्रसन्नता व्यक्त की और गुणवत्ता तथा मार्केटिंग पर जोर देने के लिए प्रेरित किया। ग्रामीण पर्यटन में किये जा रहे कार्यों को जानने के लिए जनजातीय महिला रामबाई द्वारा संचालित होम स्टे का भी भ्रमण किया। सभी ने वही चूल्हे के पास बैठ कर पारंपरिक बुंदेलखंडी व्यंजनों के स्वाद को भी चखा। इस अवसर पर जिला पर्यटन ,संस्कृति एवं पुरातत्व परिषद पन्ना के कलेंडर का विमोचन भी किया गया। इस अवसर पर संजय कुमार मिश्रा कलेक्टर पन्ना, सौरभ मिश्रा सहित पर्यटन विभाग और जिला प्रशासन के संबंधित अधिकारी और पर्यटक उपस्थित रहें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button