देशप्रमुख समाचारराज्‍यसेहत

मध्यप्रदेश में कोविड केयर सेंटरों में भर्ती करें कोरोना के मरीजों को, व्यवस्थाएं रहे चाक-चौबंद – मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान

कोविड केयर सेंटरों की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहे
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने की कोरोना नियंत्रण एवं उपचार की समीक्षा

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि कोरोना के मरीजों को सीधे अस्पतालों में ना ले जाकर कोविड केयर सेंटर में भर्ती किया जाए, जिससे अस्पतालों में अन्य बीमारियों का इलाज सुचारू रूप से चलता रहे। कोविड केयर सेंटर्स की व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रहें। जहां कोविड केयर सेंटर चालू नहीं हुए हैं, वहां शीघ्रता से चालू कराएं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आज मंत्रालय में कोरोना नियंत्रण एवं उपचार की व्यवस्थाओं की समीक्षा कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सीहोर जिले के प्रभारी अधिकारी श्री जॉन किंग्सली को सीहोर में सभी छोटे-छोटे कोविड केयर सेंटर चालू करने के निर्देश दिए। उन्होंने बुधनी में 300 बिस्तर के कोविड-19 सेंटर की स्थिति तुरंत देखने के निर्देश दिए।

होम आइसोलेशन में मरीजों से बातचीत जारी रखें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि होम आइसोलेशन के मरीजों से बातचीत होती रहे। उन्हें विभिन्न प्रकार की सावधानियां रखने की समझाइश दी जाए। आइसोलेशन की सभी आवश्यक व्यवस्थाएं सुनिश्चित कर ली जाएं। उन्होंने होम आइसोलेशन के लिए प्रमुख सचिव श्री अशोक वर्णवाल को आवश्यक व्यवस्थाओं संबंधी करने के निर्देश दिए।

बच्चों का टीकाकरण तेजी से पूरा करें

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण 15 जनवरी तक पूरा कर लिया जाए। प्रभारी अधिकारी और कलेक्टर सभी मिलजुल कर इस कार्य को प्राथमिकता से करें।

तुलनात्मक जानकारी के आधार पर व्यवस्थाएं बनाएं

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि कोरोना के बढ़ते हुए केसेस को देखते हुए तुलनात्मक जानकारी तैयार करें। कल कितने केस थे और आज कितने केस हैं तथा एक महीने के बाद कितने केस होंगे, की जानकारी तैयार करें। इसके आधार पर सभी आवश्यक व्यवस्थाएं बनाई जाना सुनिश्चित करें। अस्पताल पूरी तरह तैयार रखे जाएं।

इंदौर और भोपाल में सबसे अधिक पॉजिटिविटी

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इंदौर और भोपाल में सबसे अधिक पॉजिटिविटी दर है। इंदौर में 9% से अधिक तो भोपाल में 9% के करीब पॉजिटिविटी दर है। लगभग सभी जगह कोरोना के केस बढ़ रहे हैं। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने जहां केस तेजी से बढ़ रहे हैं, उनके प्रभारी अधिकारियों को सभी व्यवस्थाएं चाक-चौबंद रखने के निर्देश दिए। उन्होंने दमोह जिले के प्रभारी अधिकारी श्री विवेक पोरवाल से बातचीत की। उन्होंने छतरपुर, बैतूल, टीकमगढ़, खरगौन के प्रभारी अधिकारियों से भी जानकारी प्राप्त की।

बैठक में चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग, मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस, अपर मुख्य सचिव स्वास्थ्य श्री मोहम्मद सुलेमान सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button