देशप्रमुख समाचारराज्‍यसेहत

मध्यप्रदेश में 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोरों का टीकाकरण प्रारंभ

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने किया विद्या विहार शासकीय विद्यालय के टीकाकरण सेंटर का निरीक्षण
वैक्सीनेशन के लिये आये बच्चों को बैच प्रदान कर किया प्रोत्साहित
टीकाकरण से घबरा रही बच्ची का बढ़ाया मनोबल

मध्यप्रदेश में आज 03 जनवरी 2022 से 15 से 18 वर्ष के किशोरों एवं किशोरियों का टीकाकरण प्रारंभ हो गया है। इसी कड़ी में आज चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने विद्या विहार स्थित टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया। टीकाकरण स्थल पर व्यवस्थाओं का जायज़ा लेने के बाद वैक्सीनेशन के लिये आये बच्चों से बात करते हुए उन्होंने सभी को प्रोत्साहित करने के लिये बैच प्रदान किये।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने आज देश में 15 से 18 वर्ष के बच्चों के टीकाकरण की सौगात दी है। वहीं मध्यप्रदेश में मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में यह महाअभियान शुरू किया गया है।

प्रदेश में 8 हजार से अधिक स्थान पर किया गया किशोरों का टीकाकरण

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश में लगभग 8,923 स्थानों पर 15 से 18 वर्ष के बच्चों का टीकाकरण किया जा रहा है। टीकाकरण केंद्रों पर यह सुनिश्चित किया गया है कि केवल 15 से 18 वर्ष के बच्चों को ही टीका लगाया जाए। बच्चों को अभी कोवैक्सीन ही लगाई जा रही है। दोपहर 2 बजे तक लगभग 3 लाख बच्चों को टीका लगाया जा चुका है।

स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के लगभग 34 हजार वर्कस महाअभियान में जुटे

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि वैक्सीनेशन अभियान के लिये प्रदेश में विभिन्न विभाग के 50 हजार 400 कर्मचारी कार्य कर रहे हैं। इसमें स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा विभाग के लगभग 34 हजार कर्मचारी कार्य कर रहे हैं।

एईएफआई के लिये 530 मोबाइल एंबुलेंस की व्यवस्था की गई

मंत्री श्री सारंग ने बताया कि पूरे प्रदेश में आज लगभग 530 मोबाइल एंबुलेंस का इंतजाम एईएफआई के लिये किया गया है। अभी तक एईएफआई की किसी भी प्रकार की सूचना नहीं मिली है।

20 जनवरी तक 48 लाख किशोरों के टीकाकरण का लक्ष्य

मंत्री श्री सारंग ने 15 से 18 वर्ष तक के बच्चों के टीकाकरण अभियान को लेकर बताया कि 20 जनवरी तक पूरे प्रदेश में लगभग 48 लाख किशोरों को वैक्सीन का पहला डोज़ लगाने का लक्ष्य रखा गया है, जिसे निश्चित रूप से पूरा किया जाएगा। उन्होंने बताया कि टोल फ्री नं. 1075 के माध्यम से बच्चों के अभिभावक, टीकाकरण से संबंधित जानकारी ले सकते हैं।

टीकाकरण से घबरा रही बच्ची का मंत्री श्री सारंग ने बढ़ाया मनोबल

टीकाकरण स्थल के निरीक्षण के दौरान विद्या विहार शासकीय विद्यालय की कक्षा 9वीं की छात्रा ने भी अपना टीकाकरण करवाया। टीकाकरण से पहले छात्रा घबराकर रोने लगी, जिसे देख मंत्री श्री सारंग ने उसका मनोबल बढ़ाया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button