प्रमुख समाचार

2358 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी

भोपाल । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में मंत्रालय में आयोजित बैठक में 2358.75 करोड़ की सांवेर उद्वहन माइक्रो सिंचाई परियोजना को मंजूरी दी गई। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सिंचाई परियोजना की आवश्यक प्रक्रियाओं को पूरा करते हुए परियोजना के कार्य प्रारंभ करने के निर्देश दिये। बैठक में जल संसाधन मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट और मुख्य सचिव श्री इकबाल सिंह बैंस उपस्थित थे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बताया कि सांवेर उद्वहन माईक्रो सिंचाई परियोजना से इंदौर जिले के 182 ग्रामों की 65 हजार हेक्टेयर, खरगोन जिले के 80 ग्रामों की 13 हजार हेक्टेयर और उज्जैन जिले के 10 ग्रामों की 2 हजार हेक्टेयर भूमि सिंचित होगी।

इसके लिये ओंकारेश्वर जलाशय से जल उद्वहन लाभान्वित होने वाले ग्रामों में सिंचाई सुविधा उपलब्ध कराने के लिए दबाव युक्त पाईप्ड नहर प्रणाली बनाई जाएगी। परियोजना के लिए कुल 31 क्यूमेक जल उद्वहन किया जाएगा, जिसमें 80 हजार हेक्टेयर क्षेत्र में सिंचाई सुविधा के अतिरिक्त 1.50 क्यूमेक पेयजल के लिए तथा 1.50 क्यूमेक जल औद्योगिक उपयोग के लिए प्रावधानित है। परियोजना में कुल 0.285 एमएएफ जल का उपयोग होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button