Uncategorized

श्री रितेश सरोठिया को फतेह सिंह राठौर वाईल्ड लाईफ वारियर अवार्ड

श्री रितेश सरोठिया को फतेह सिंह राठौर वाईल्ड लाईफ वारियर अवार्ड
भोपाल। मध्यप्रदेश के वन मंत्री श्री उमंग सिंघार ने वन विभाग के एसटीएफ प्रभारी अधिकारी श्री रितेश सरोठिया को फतेह सिंह राठौर वाईल्ड लाईफ वारियर अवार्ड-2020 मिलने पर बधाई दी है। टाईगर वॉच और राजस्थान वन विभाग द्वारा सवाईमाधोपुर में आयोजित समारोह में प्रधान मुख्य वन संरक्षक एवं वन बल प्रमुख डॉ. जी.वी. रेड्डी और सुप्रसिद्ध सरंक्षणविद श्री वाल्मीक थापर ने श्री सरोठिया को प्रशस्ति-पत्र और 31 हजार रूपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किये।

शिकारी समुदाय की बच्चियों की शिक्षा पर खर्च करेंगे पुरस्कार राशि
श्री सिरोठिया ने कहा कि वे इस पुरस्कार राशि को घुमक्कड़ समुदाय के एक परिवार की बच्चियों को पढ़ाने-लिखाने में खर्च करेंगे। यह घुमक्कड़ परिवार शिकारी समुदाय का है, जिसने समझाइश के बाद शिकार करना छोड़ दिया है और परिवार के बच्चों को शिक्षित करने का निर्णय लिया है।

उल्लेखनीय है कि श्री रितेश सरोठिया के नेतृत्व में राज्य स्तरीय टाईगर फोर्स द्वारा पिछले 4 सालों में वन और वन्य-प्राणी अपराधों में लिप्त अनेक राष्ट्रीय एवं अन्तर्राष्ट्रीय गिरोहों का पर्दाफाश कर लगभग 550 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। श्री सरोठिया ने यह अवार्ड राज्य स्तरीय टाईगर स्ट्राइक फोर्स और उसके सभी 5 इकाईयों के सदस्यों को समर्पित किया है।

यह अवार्ड प्रतिवर्ष विश्व के जाने माने वन्य-प्राणी विशेषज्ञ स्व. श्री फतह सिंह राठौर की स्मृति में रणथम्‍भौर टाईगर रिजर्व और उसके आस-पास के क्षेत्र में बाघ सहित अन्य वन्य प्राणियों की सुरक्षा और संरक्षण की दिशा में किए गए उत्कृष्ट प्रयासों के लिये दिया जाता है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button