Uncategorized

शहडोल जिले में 13,997 किसानों के 35 करोड़ से अधिक के ऋण माफ

शहडोल जिले में 13,997 किसानों के 35 करोड़ से अधिक के ऋण माफ
प्रभारी मंत्री श्री मरकाम ने योजना समिति की बैठक में की समीक्षा
भोपाल। मध्यप्रदेश के आदिम-जाति कल्याण मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम ने बुधवार को अपने प्रभार के जिला शहडोल में जिला योजना समिति की बैठक में जय किसान फसल ऋण माफी योजना की समीक्षा की। बैठक में बताया गया कि जिले में प्रथम चरण में 13 हजार 997 किसानों के 35 करोड़ 24 लाख रुपये के कृषि ऋण माफ किये जा चुके हैं। दूसरे चरण में किसानों के ऋण माफी की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। अब तक 2266 किसानों के 16 करोड़ 4 लाख रुपये के कृषि ऋण माफ किये जा चुके हैं।

मंत्री श्री मरकाम ने अधिकारियों को निर्देश दिये कि ग्रामसभा में किसानों को ऋण माफी की प्रक्रिया समझाई जाये। ग्राम पंचायतों में योजना में लाभांवित पात्र किसानों की सूची भी चस्पा की जाये। श्री मरकाम में समीक्षा बैठक में जिले में हैण्ड-पम्पों से निकलने वाले पानी की जाँच के लिये विशेष अभियान चलाये जाने के निर्देश दिये।

बैठक में श्रमिकों की ‘नया सवेरा” योजना की समीक्षा की गई। इस योजना के बेहतर क्रियान्वयन के लिये नया सर्वेक्षण कराने के निर्देश दिये।

मैकलांचल बाल महोत्सव
मंत्री श्री ओमकार सिंह मरकाम सोहागपुर विकासखण्ड के ग्राम अमरहा के राजपूत उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के मैकलांचल बाल महोत्सव में शामिल हुए। श्री मरकाम ने कहा कि शाला भवन शिक्षा के मंदिर के समान हैं। यहाँ पर देश के भविष्य निर्माता तैयार किये जाते हैं। उन्होंने शिक्षकों से समर्पण भाव से शैक्षणिक कार्य किये जाने का आग्रह किया।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button