देशप्रमुख समाचारराज्‍य

शपथ का 365 दिन पालन करना कार्यकारिणी की ज़िम्मेदारी : राज्यपाल श्री पटेल

शपथ का 365 दिन पालन करना कार्यकारिणी की ज़िम्मेदारी : राज्यपाल श्री पटेल
एमपीपोस्ट, 27 मार्च 2022 ,भोपाल। मध्यप्रदेश के राज्यपाल श्री मंगुभाई पटेल ने चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स भोपाल के नव-निर्वाचित कार्यकारिणी के सदस्यों से कहा है कि पद का दायित्व निभाने के लिए जो शपथ ली है उसे 365 दिन याद रखें। उसी के अनुसार आचरण करना उनकी ज़िम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि धन से भौतिक सुख ही मिलता है। आत्मिक सुख सेवा कार्यों से ही मिलता है। इसलिए ज़रूरी है कि समाज के पिछड़े और वंचित वर्गों के विकास में सहयोग का दायित्व ग्रहण करें। सरकार के प्रयासों में सहयोग के साथ व्यक्तिगत स्तर पर भी ज़रूरतमंदों की मदद के कार्य करें। उन्होंने आशा व्यक्त की है कि चैम्बर के सदस्य इस दिशा में अनुकरणीय पहल का उदाहरण प्रस्तुत करेंगे।

राज्यपाल श्री पटेल आज समन्वय भवन में भोपाल चैम्बर ऑफ़ कॉमर्स एंड इंडस्ट्रीज के नव-निर्वाचित पदाधिकारियों के समापन समारोह को संबोधित कर रहे थे। राज्यपाल ने कार्यकारिणी के सदस्यों को शपथ दिलाई। उन्होंने व्यापारी और व्यवसायी जगत के श्री अजय गुप्ता, श्री संदीप गोधा, श्री कृष्ण कुमार गट्टानी और सुश्री अंशुल गुप्ता का उत्कृष्ट कार्यों के लिए सम्मानित किया।

राज्यपाल श्री पटेल ने कहा कि प्राचीन भारत दुनिया में समृद्धता का प्रतीक था, जिसे सोने की चिड़िया, जहाँ दूध-दही की नदियाँ बहती हैं, ऐसे रूपकों से उल्लेखित किया जाता था। इसका कारण हमारे लघु और कुटीर उद्योगों के गुणवत्ता पूर्ण उत्पाद और आत्म-निर्भर अर्थ-व्यवस्था थी। प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा मेड-इन-इंडिया और आत्म-निर्भर भारत के माध्यम से राष्ट्र के उसी गौरव को पुन: प्रतिष्ठित करने का प्रयास किया जा रहा है। सरकार गाँवों में उत्पादकता के मानकों को बेहतर बनाने, आय के नए अवसरों की पहचान करने और उन्हें बढ़ावा देने के प्रयास कर रही है।

सांसद साध्वी प्रज्ञा ठाकुर ने कहा कि भोपाल के विकास प्रयासों में व्यापारियों और व्यवसायियों के साथ है। विधायक एवं पूर्व मंत्री श्री पी. सी. शर्मा ने कोरोना काल में व्यापारियों द्वारा दिए गए, जन-सहयोग की सराहना की। पूर्व महापौर श्री अलोक शर्मा ने भोपालवासियों का आव्हान किया कि भोपाल को देश का सबसे स्वच्छ नगर बनाने के लिए संकल्पित हों। हेरिटेज, स्मार्ट और डिजिटल सिटी में बदलते भोपाल को व्यवस्थित थोक मंडियाँ, ट्रांसपोर्ट नगर और पार्किंग की सुविधाएँ उपलब्ध कराने के प्रयासों में व्यापारी और व्यवसायी चैम्बर के साथ आगे आएँ।

चैम्बर के अध्यक्ष श्री तेजकुल पाल सिंह पाली ने स्वागत उद्बोधन दिया। उन्होंने बताया कि चैम्बर द्वारा महिलाओं के लिए विंग का गठन किया जा रहा है। महिला सदस्यों को शुल्क में 25 प्रतिशत की छूट दी जाएगी। श्री आदित्य मनिया ने आभार माना।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button