प्रमुख समाचार

मुख्यमंत्री श्री चौहान 63 हजार नवीन हितग्राहियों को वितरित करेंगे किसान क्रेडिट कार्ड

मुख्यमंत्री श्री चौहान 63 हजार नवीन हितग्राहियों को वितरित करेंगे किसान क्रेडिट कार्ड
एमपीपोस्ट, भोपाल 21 सितम्बर 2020

प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के जन्मदिवस के उपलक्ष्य में प्रदेश में मनाये जा रहे गरीब कल्याण सप्ताह अन्तर्गत 22 सितंबर मंगलवार को 63 हजार कृषकों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालक हितग्राहियों को नवीन किसान क्रेडिट कार्ड वितरित किये जायेंगे। ‘सबको साख-सबका विकास’ राज्य-स्तरीय कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान प्रात: 11:30 बजे मिन्टो हॉल में करेंगे। कार्यक्रम की अध्यक्षता सहकारिता एवं लोक सेवा प्रबंधन मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया द्वारा की जाएगी। कार्यक्रम में प्रदेश के किसानों को शून्य प्रतिशत ब्याज पर सहकारी बैंकों/समितियों को 800 करोड़ रूपये की सहायता भी प्रदान की जायेगी।

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा पीएम किसान सम्मान निधि के लाभार्थियों, पशुपालकों एवं मत्स्य पालकों से सीधा संवाद भी किया जाएगा। इस अवसर पर अपेक्स बैंक द्वारा मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान को मुख्यमंत्री सहायता कोष के लिये एक करोड़ रूपये की राशि भेंट की जाएगी। कार्यक्रम का क्षेत्रीय न्यूज चैनल्स और सोशल मीडिया के विभिन्न प्लेटफार्म पर लाइव प्रसारण किया जाएगा।

सहकारिता मंत्री डॉ. अरविंद सिंह भदौरिया ने कहा है कि किसानों, पशुपालकों और मत्स्य पालकों का विकास करना प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकता है। राज्य सरकार उन्हें आर्थिक सुदृढ़ता प्रदान करने के लिये क्रेडिट कार्ड और शून्य प्रतिशत ब्याज दर पर ऋण उपलब्ध कराने के लिये सहकारी बैंकों को आवश्यक राशि भी उपलब्ध करा रही है।

कार्यक्रम से जुड़ने के लिये मेपआईटी ने भेजे रिकार्ड 2 करोड़ मेसेज
‘सबको साख-सबका विकास’ की भावना से आयोजित इस कार्यक्रम में आम लोगों के जुड़ने के नये कीर्तिमान स्थापित होंगे। प्रमुख सचिव सहकारिता श्री उमाकांत उमराव ने बताया कि सहकारिता विभाग द्वारा मेपआईटी (MAPIT) के माध्यम से कार्यक्रम से जुड़ने हेतु फ्री-रजिस्ट्रेशन के लिये लगभग 2 करोड़ लोगों को मेसेज भिजवाये गये हैं। इसके लिये जरूरी डाटा मेपआईटी को उपलब्ध कराया गया है।

12 लाख लोग जुड़ेंगे लाइव टेलीकास्ट से
प्रमुख सचिव सहकारिता श्री उमराव ने बताया कि ‘सबको साख-सबका विकास’ थीम अन्तर्गत 22 सितंबर को आयोजित होने वाले सहकारिता विभाग के कार्यक्रम को अधिक से अधिक लोगों तक पहुँचाने के लिये 40-45 हजार स्थानों पर लाइव टेलीकास्ट की व्यवस्था करवाई गई है, जिसमें लगभग 12 लाख लोग जुड़ेंगे। साथ ही कार्यक्रम में 15 लाख लोगों को मायगोव (Mygov) के माध्यम से सीधे जोड़ने के लिये वेबलिंक भी भेजी गई है। कार्यक्रम से जुड़ने वाली संख्या के मान से यह एक नया कीर्तिमान होगा।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button