देशप्रमुख समाचारराज्‍य

मध्यप्रदेश के लिए बड़ी सौगात : राज्य को मिली 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन

प्रदेश को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने दिया 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन का उपहार
चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सांरग ने की केन्द्रीय स्वास्थ्य मंत्री से मुलाकात

मध्यप्रदेश को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिली है। मध्यप्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास कैलाश सारंग ने केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. मनसुख मांडविया से मुलाकात की। इस मुलाकात में केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने मध्यप्रदेश को कोरोना के हर वेरिएंट से लड़ने के लिए 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन दी हैं।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने बताया कि मध्यप्रदेश की जनता के स्वास्थ्य का बेहतर ख्याल रखते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मांडविया ने राज्य को 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन दी हैं। यह मशीन भोपाल, इंदौर, जबलपुर, रीवा और ग्वालियर में लगाई जायेंगी। उन्होंने कहा कि अब तक राज्य के नमूने को दिल्ली भेजा जाता था, जिसकी रिपोर्ट 10 से 12 दिन बाद आती थी, लेकिन जैसे ही ये 5 जीनोम सीक्वेंसिंग मशीन राज्य में लग जायेंगी, रिपोर्ट जल्दी मिल जायेगी। इन मशीनों के रूप में कोरोना के खिलाफ जंग में राज्य सरकार को एक बड़ी उपलब्धि मिली है। इसका लाभ राज्य की जनता को मिलेगा। उन्होंने यह भी बताया कि मध्यप्रदेश में फिलहाल कोरोना के नए वेरिएंट ओमिक्रॉन का कोई मामला नहीं है।

मंत्री श्री सारंग ने कहा कि हमारी माँग थी कि राज्य के छह मेडिकल कॉलेज के लिए विशेष बजट दिया जाये। यहाँ के सरकारी नर्सिंग कॉलेज को बेहतर बनाया जाये। इसके लिए केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री ने विशेष बजट देने पर सहमति जताई है। साथ ही राजधानी भोपाल में सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल बनाया जायेगा। मंत्री श्री सारंग ने कहा कि मध्यप्रदेश के लिए आज एक बड़ा दिन है, जब राज्य सरकार की मांग को केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने अपनी सहमति प्रदान की है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button