देशप्रमुख समाचारराज्‍यसेहत

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 60

भारत में कोरोना वायरस से संक्रमित लोगों की संख्या हुई 60
नई दिल्ली। भारत में बुधवार को कोरोना वायरस (कोविड-19) के 10 नए मामले सामने आए हैं। जिसके साथ ही देश में कुल मिलकर संक्रमित लोगों की संख्या 60 पहुंच गई है। भारतीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय ने बुधवार को इसकी पुष्टि की। 10 नए मामले में से 8 केरल और 1 राजस्थान और 1 दिल्ली से हैं।

भारत में तेजी से कोरोना के बढ़ते मामलों को लेकर केंद्र लगातार सुरक्षा से जुड़े कई मुद्दों पर कर रही है। मंगलवार को मेदांता और सफदरजंग अस्पतालों में भर्ती कुछ मरीजों से बात करते हुए केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने कहा कि सभी संक्रमित व्यक्तियों की हालत स्थिर है और सुधार के संकेत दिख रहे हैं।

अभी अपनाए जा रहे मौजूदा प्रोटोकॉल के मुताबिक संदिग्ध मामले की ‘पुष्टि’ से पहले उसका कम से कम दो बार परीक्षण किया जा रहा है। वैश्विक स्तर पर कोरोना के बढ़ते प्रकोप के बीच भारत ने मंगलवार को फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के नागरिकों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी और उनके अब तक जारी नियमित और ई-वीजा को स्थगित कर दिया।

आव्रजन ब्यूरो द्वारा मंगलवार देर रात जारी एक अधिसूचना में कहा गया, “फ्रांस, जर्मनी और स्पेन के ऐसे नागरिकों, जिन्होंने अब तक देश में प्रवेश नहीं किया है, को 11 मार्च या उससे पहले जारी सभी नियमित (स्टीकर)वीजा/ई-वीजा निलंबित किए जाते हैं।” इसमें कहा गया कि ऐसे सभी विदेशी नागरिकों जिनका एक फरवरी या उसके बाद इन देशों की यात्रा का रिकॉर्ड है और उन्होंने अब तक भारत में प्रवेश नहीं किया है तो उनके भी ई-वीजा समेत नियमित वीजा निलंबित किये जाते हैं।

स्वास्थ्य मंत्रालय ने यात्रा परामर्श जारी करते हुए चीन, हांगकांग, कोरिया गणराज्य, जापान, इटली, थाईलैंड, सिंगापुर, ईरान, मलेशिया, फ्रांस, स्पेन और जर्मनी की यात्रा करने वाले लोगों से भारत आने के बाद स्वत: 14 दिन तक खुद को पृथक रखने को कहा है और उनके नियोक्ताओं से कहा है कि इस अवधि के दौरान उन्हें घर से काम करने की सुविधा दी जाए। भारत पहले ही इटली, ईरान, दक्षिण कोरिया, जापान और चीन के नागरिकों के लिए वीजा निलंबित कर चुका है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button