Uncategorized

प्राचीन कोटेश्वर महादेव मंदिर में बनेगी नक्षत्र-वाटिका

प्राचीन कोटेश्वर महादेव मंदिर में बनेगी नक्षत्र-वाटिका
भोपाल। पर्यावरण मंत्री श्री हरदीप सिंह डंग ने आज मंदसौर जिले के सीतामऊ तहसील में स्थित प्राचीन कोटेश्वर महादेव मंदिर का भ्रमण किया। श्री डंग ने बताया कि मंदिर में 27 नक्षत्र, 12 राशि और 9 ग्रह से संबंधित नक्षत्र-वाटिका विकसित की जायेगी। उन्होंने कहा कि श्रावण मास में धार्मिक पर्यटन की महत्ता को देखते हुए इस स्थल पर विशेष स्वच्छता और अन्य सुविधाएँ विकसित की जायेंगी। श्री डंग ने मदनापुर कुण्ड का भी अवलोकन कर जीर्णोद्धार के निर्देश दिये।

श्री डंग ने कहा कि मंदसौर जिले में धार्मिक रूप से महत्वपूर्ण अनेक ऐतिहासिक स्थल हैं, जिनका विकास किया जायेगा। उन्होंने आज जिले के ग्राम लदुना, सेदरा माता, मुहाजीर माता, एलवी महादेव, भड़केश्वर महादेव, धर्मराजेश्वर और घसोई का भी भ्रमण किया। इस दौरान श्री डंग ने निर्माणाधीन विकास कार्यों का भी अवलोकन किया।

पर्यावरण मंत्री 10 फरवरी को ग्राम देवरिया विजय, रघुनाथपुरा, हरनावदा, गुड़हा, धानडाखेड़ा, रावतखेड़ा, देवरिया मोती, निरधारी और हरीपुरा गाँव का भ्रमण करेंगे। श्री डंग गोवर्धनपुरा में सड़क, नाला, टीन-शेड, कानाहेड़ा में आँगनवाड़ी, स्कूल बाउण्ड्री-वॉल, पेयजल टंकी और गुराड़िया विजय में सड़क, आँगनवाड़ी और टीन-शेड का लोकार्पण करेंगे।

इन जलप्रदाय योजनाओं का कार्य पूर्ण होते ही 30 ग्रामों की पूरी आबादी को नल कनेक्शन के माध्यम से उनकी जरूरत के अनुसार पानी उपलब्ध करवाया जा सकेगा।

सीवेज क्लीनिंग के लिये टोल फ्री नम्बर 14420
आयुक्त नगर निगम भोपाल श्री के.बी.एस. चौधरी कोलसानी ने बताया कि वर्तमान में मात्र 26 डिस्लजिंग वाहनों के माध्यम से भी सीवेज क्लीनिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि 25 नयी मशीनों के आ जाने से मल-जल निष्पादन में सुविधा होगी। जोनवार इनको रखा जाएगा। श्री कोलसानी ने बताया कि नागरिक सीवेज क्लीनिंग संबधी बनी समस्याओं के लिये टोल फ्री नम्बर 14420 में फोन कर सकते हैं। इस दौरान कमिश्नर भोपाल संभाग श्री कवीन्द्र कियावत भी उपस्थित थे।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button