देशप्रमुख समाचारराज्‍य

पर्यावरण सुरक्षा एवं ईधन की खपत को रोकने के लिए ई-वाहनों को किया जायेगा प्रोत्साहित

भोपाल, 11 दिसम्बर 2021

पर्यावरण प्रदूषण को रोकने और पेट्रोल एवं डीजल पर होने वाले व्यय को नियंत्रित करने के लिये ई-व्हीकल को प्रोत्साहित किया जा रहा है। निगम के मुख्य अभियंता श्री भुवनेश कुमार पटेल ने बताया कि राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस के अवसर पर निगम द्वारा इलेक्ट्रिक व्हीकल के रोड-शो का आयोजन किया गया। ई-व्हीकल्स रोड-शो का उद्देश्य प्रदेश शासन द्वारा प्रारम्भ किए गए ऊर्जा साक्षरता अभियान में प्रत्येक नागरिक को ऊर्जा-संरक्षण प्रबंधन एवं इसके सदुपयोग के बारे में जागरूक करना है।

“राष्ट्रीय ऊर्जा संरक्षण दिवस (14 दिसम्बर) के उपलक्ष्य में इलेक्ट्रिक वाहन की उपयोगिता के प्रति जन-जागृति तथा आमजन में इसके प्रति जागरुकता लाने की दृष्टि से भोपाल में शनिवार को रोड-शो का आयोजन किया गया। इस रोड-शो में बड़ी संख्या में ई-रिक्शा, ई-स्कूटर एवं ई-चार पहिया वाहन आदि शामिल थे। रोड-शो में शामिल ई-वाहन ऊर्जा विकास निगम परिसर से प्रारंभ होकर शहर के विभिन्न क्षेत्रों तितली चौक, लिंक रोड क्रमांक-1, न्यू मार्केट, मिंटो हॉल, पुलिस कंट्रोल रूम, शहीद स्मारक से 6 नम्बर होते हुए वापस ऊर्जा भवन पहुँचे।

इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रोत्साहित करने की दृष्टि से भारत सरकार द्वारा ई-मोबिलिटी मिशन लॉन्च किया गया है। इसके अलावा ऊर्जा दक्षता ब्यूरो (BEE) भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक वाहनों को प्रचारित-प्रसारित करने के लिये “गो-इलेक्ट्रिक कैम्पेन” प्रारम्भ किया है। इस रोड-शो के आयोजन का मुख्य उद्देश्य अधिक से अधिक लोगों को इलेक्ट्रिक व्हीकल के उपयोग के लिए प्रोत्साहित किया जाना है।

विदेशी मुद्रा की होगी बचत

श्री पटेल ने बताया कि परिवहन क्षेत्र में कुल ऊर्जा का 18 प्रतिशत व्यय होता है, जिसमें लगभग 94 मिलियन टन ऑयल की खपत होती है। “इलेक्ट्रिक व्हीकल” को प्रमोट करने से ऑयल की बचत के साथ ही विदेशी मुद्रा की बचत भी होगी। भारत सरकार ने इलेक्ट्रिक व्हीकल को बढ़ावा देने के लिए विशेष फेम (फास्टर एडॉप्शन एण्ड मैन्युफेक्चरिंग ऑफ इलेक्ट्रिक व्हीकल) भी लॉन्च की है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button