देशप्रमुख समाचारराज्‍य

झारखंड में बोले चिदंबरम- नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारी संकट में है भारत की अर्थव्यवस्था

झारखंड में बोले चिदंबरम- नाकाबिल लोगों के हाथ में होने से भारी संकट में है भारत की अर्थव्यवस्था
नई दिल्ली। पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम ने शुक्रवार को केन्द्र की भाजपा सरकार को नाकाबिल बताते हुए कहा कि उसकी नीतियों के चलते देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है और राष्ट्रीय विकास दर पांच प्रतिशत के भी नीचे जाने की आशंका है। आईएनएक्स मीडिया घोटाले से जुड़े मामले में सुप्रीम कोर्ट से बुधवार को जमानत मिलने के बाद पहली बार चिदंबरम झारखंड विधानसभा चुनावों में कांग्रेस और उसके गठबंधन सहयोगियों के लिए चुनाव प्रचार करने यहां पहुंचे।

इस दौरान एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा, “देश की अर्थव्यवस्था भारी संकट में है। रिजर्व बैंक ने फरवरी में देश की विकास दर 7.4 प्रतिशत रहने का अनुमान किया और सिर्फ दस माह बाद दिसंबर में पांच प्रतिशत विकास दर होने की बात कही है। दस माह के भीतर इतनी गिरावट कभी नहीं देखी गयी। यह अभूतपूर्व है।”

उन्होंने कहा, “देश की अर्थव्यवस्था नाकाबिल लोगों के हाथ में है। आशंका है कि सकल घरेलू उत्पाद का विकास दर पांच प्रतिशत के भी नीचे चला जाएगा। यह बहुत ही गंभीर स्थिति है।” उन्होंने झारखंड के लोगों से अपील की कि वह भाजपा को सत्ता से बाहर करें।

चिदंबरम ने कहा, “हरियाणा में हमने भाजपा को नुकसान पहुंचाया (डेन्ट किया), महाराष्ट्र में डिनाइ (रास्ता रोका) किया और झारखंड में लोगों से अपील करते हैं कि यहां वह भाजपा को डिफीट (हराकर) दे सत्ता से बाहर करें।” आईएनएक्स मीडिया घोटाले पर किसी सवाल का जवाब देने से बचने की कोशिश करते हुए चिदंबरम ने आज सिर्फ झारखंड के मुद्दों पर फोकस करने की बात कही।

उन्होंने कहा कि अर्थव्यवस्था के गंभीर संकट में होने का अंदाजा इसी बात से लगाया जाता है कि इसे अंग्रेजी में ‘डीप ट्रबल’ में लिखते समय डीप की स्पेलिंग में डी ई ई पी के बजाय आज डी ई ई……..पी लिखने की आवश्यकता होगी। इस शब्द में कम से कम बीस बार ई लिखना होगा। उन्होंने कहा कि जिस देश में अनाज की इतनी पैदावार होती हो वहां लोग भुखमरी के शिकार हो रहे हों यह ‘शर्मनाक’ है।

उन्होंने देश में बीस हजार लोगों के भुखमरी की चपेट में आने का दावा किया । चिदंबरम ने कहा, “झारखंड की रघुवर दास सरकार भयानक रूप से नाकाबिल है और कुप्रबंधन की शिकार है। अतः भाजपा को सत्ता से बाहर करना ही होगा।” उन्होंने दावा किया कि कांग्रेस राज्य में अपने सहयोगियों झारखंड मुक्ति मोर्चा और राजद के साथ मिलकर एक काबिल सरकार देगी लेकिन इस सवाल पर कि आखिर जेल में बंद लालू यादव और भाजपा की सहयोगी रही झामुमो के साथ वह कैसे काबिल सरकार बनाने का दावा कर रहे हैं, वह निरुत्तर रह गए। उन्होंने दोहराया कि कांग्रेस झामुमो के साथ मिलकर काबिल सरकार राज्य को दे सकती है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button