Uncategorized

घरेलू उपभोक्ताओं को 24 और कृषि उपभोक्ताओं को 10 घंटे लगातार बिजली दें

घरेलू उपभोक्ताओं को 24 और कृषि उपभोक्ताओं को 10 घंटे लगातार बिजली दें
भोपाल। प्रदेश के घरेलू बिजली उपभोक्ताओं को 24 घंटे और कृषि उपभोक्ताओं को 10 घंटे लगातार एवं गुणवत्तापूर्ण बिजली उपलब्ध करायें। पॉवर जनरेटिंग कम्पनी ताप व जल विद्युतगृह की क्षमता का पूरा उपयोग कर विद्युत उत्पादन करें और पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी गुणवत्तापूर्ण वोल्टेज से निर्बाध विद्युत आपूर्ति करें। प्रमुख सचिव ऊर्जा श्री संजय दुबे ने यह निर्देश जबलपुर में जनरेटिंग व ट्रांसमिशन कम्पनी के कार्यों की समीक्षा के दौरान दिये।

श्री दुबे ने कहा कि ताप विद्युत गृहों का वार्षिक मेंटेनेंस निर्धारित समय पर करें। रबी सीजन में पूर्ण क्षमता से बिजली उत्पादन सर्वोच्च प्राथमिकता है। उन्होंने विद्युत गृहों में कोयले की आपूर्ति, विद्युत गृहों के आधुनिकीकरण के संबंध में भी चर्चा की।

प्रमुख सचिव ऊर्जा ने पॉवर ट्रांसमिशन कम्पनी के अधिकारियों को निर्देशित किया कि निर्माणाधीन सब-स्टेशनों और अति उच्च दाब लाइनों के कार्य को प्राथमिता से पूरा करें। उन्होंने वर्तमान वित्तीय वर्ष में निर्धारित सब-स्टेशनों के निर्माण की प्रगति, ओव्हरलोड सब-स्टेशनों, अति उच्च दाब लाइनों, पॉवर ट्रांसफार्मर और रेलवे ट्रेक्शन के कार्यों की भी समीक्षा की। श्री दुबे ने कहा कि उचित समन्वय और बेहतर कार्य-योजना से पॉवर जनरेटिंग और ट्रांसमिशन कम्पनी अपने लक्ष्यों को पूरा करें।

बैठक में ऊर्जा विभाग के विशेष कर्त्तव्यस्थ अधिकारी श्री एस.के. शर्मा एवं अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू
अब मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा महिला सशक्तिकरण की दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाते हुए निष्ठा विद्युत मित्र योजना शुरू की गयी है। यह योजना कंपनी कार्यक्षेत्र के भोपाल, नर्मदापुरम, ग्वालियर एवं चंबल संभाग के सभी 16 जिलों की सभी ग्राम पंचायतों में लागू कर दी गई है। योजना ग्राम पंचायत स्तर के उपभोक्ताओं एवं विद्युत वितरण कंपनी के मध्य एक सेतु की तरह काम करेगी। इस योजना के द्वारा बिजली कंपनी के राजस्व में वृद्धि होगी साथ ही विद्युत के अवैध उपयोग की रोकथाम के साथ-साथ नए कनेक्शन भी दिए जा सकेंगे। ग्राम पंचायत स्तर पर महिला स्व-सहायता समूह की महिलाएँ निष्ठा विद्युत मित्र सेवक के रूप में जानी जाएंगी और उनको आय का नया स्त्रोत भी मिलेगा।

निष्ठा विद्युत मित्र योजना में महिला स्व-सहायता समूह द्वारा उपभोक्ताओं को ऑनलाइन अथवा UPAY App के माध्यम से बिल भुगतान के लिए प्रेरित किया जाएगा। साथ ही ऑनलाइन भुगतान के लिए परामर्श भी दिया जाएगा। निष्ठा विद्युत मित्र समूह द्वारा त्रुटिपूर्ण देयकों की शिकायतों का निराकरण, उपभोक्ताओं के बंद/खराब मीटरों की शिकायतों का निराकरण, नए कनेक्शन ऑनलाइन प्रक्रिया से देने के साथ ही बिजली चोरी की रोकथाम और बिजली के अवैध और अवैधानिक उपयोग की सूचना का काम भी महिलाओं के समूह द्वारा किया जाएगा।

कंपनी द्वारा योजना का शुभारंभ सीहोर जिले से शुरू कर दिया गया है। योजना के अंतर्गत निष्ठा विद्युत मित्र सुश्री आकृति राठौर ने 200 एवं सुश्री मोनिका जैन ने 1000 रूपये का विद्युत देयक सफलता पूर्वक कंपनी के खाते में जमा कराया है। उन्होंने 50 से अधिक उपभोक्ताओं को ऑनलाइन भुगतान के लिए प्रेरित कर उनके मोबाइल में कंपनी के UPAY App को डाउनलोड करवाया।

गौरतलब है कि कंपनी द्वारा पूरे कंपनी कार्यक्षेत्र में महिला सशक्तिकरण एवं उपभोक्ता सेवा की दिशा में निर्णय लिया है कि कंपनी कार्यक्षेत्र में आने वाली ग्राम पंचायतों की महिलाओं को निर्धारित योग्यता अनुसार निष्ठा विद्युत मित्र के रूप में चयन कर प्रशिक्षित किया जायेगा। उन्हें निश्चित मानदेय दिये जाने के साथ ही बकाया वसूली, नवीन सिंगल/थ्री फेस कनेक्शन एवं बिजली चोरी पकड़वाने के लिए प्रोत्साहन राशि भी दी जाएगी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button