देशप्रमुख समाचारराज्‍य

क्षेत्र के हर गाँव को मिलेगा परियोजना से पानी खेल प्रतियोगिताएँ भी होंगी, पढ़ाई भी होगी- मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान

हर महीने लगेंगे रोजगार मेले
समस्या निवारण शिविर लगाकर एक-एक समस्या का निराकरण करेंगे
जो मेहनत करेगा वही रहेगा
गुणवत्तापूर्ण हों सभी कार्य
हर घर को नल से मिलेगा पानी
हर गाँव को आदर्श गाँव बनाना है
पेट्रोल-डीजल के दाम कम किये, 4400 करोड़ का व्यय
महिलाओं को आत्म-निर्भर बनाना है
कावेरी बेटी को 11 लाख का पुरस्कार
हर व्यक्ति को प्रधानमंत्री श्री मोदी के कार्यक्रम का आमंत्रण
मुख्यमंत्री श्री चौहान ने नसरूल्लागंज में सीप-अम्बर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया
404 करोड़ 26 लाख के विकास कार्यों का भूमि-पूजन/लोकार्पण

एमपीपोस्ट, 12 , नवम्बर 2021,भोपाल । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान कहा है कि आज क्षेत्र के लिये सीप-अंबर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया जा रहा है। परियोजना से क्षेत्र के हर गाँव को पानी मिलेगा। किसानों को पाईप लाईन के माध्यम से पानी पहुँचाया जायेगा। परियोजना से जो क्षेत्र के जो गाँव छूट गये थे, उन्हें भी अब जोड़ा जा रहा है।

प्रदेश में आगामी 15 नवंबर को जनजातीय गौरव दिवस मनाया जा रहा है, जिसमें प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी शामिल हो रहे हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने अब पूरे देश में इस दिन जनजातीय गौरव दिवस मनाने का निर्णय लिया है। यह मध्यप्रदेश के लिये अत्यंत गौरव का दिन है। मैं आप सभी को विशेष रूप से हमारे जनजातीय भाई-बहनों को इस कार्यक्रम में सम्मिलित होने के लिये भोपाल आने का निमंत्रण देता हूँ।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने आज सीहोर जिले के नसरूल्लागंज में सीप-अंबर सिंचाई परियोजना का शिलान्यास किया। इस अवसर पर उन्होंने कुल 404 करोड़ 26 लाख रूपये के विकास कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण भी किया।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में खेल प्रतियोगिताएँ भी होंगी और पढ़ाई भी। बच्चे खूब पढ़ें और खूब खेलें। पढ़ाई के लिये मामा बच्चों को हर सहायता दे रहा है। खेलकूद के लिये वार्षिक कैलेण्डर बनाया जायेगा, जिसके अनुसार खेल प्रतियोगिताएँ आयोजित होंगी। हर खेल को बढ़ावा दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि क्षेत्र की बेटी सुश्री कावेरी ने विभिन्न खेल प्रतियोगिताओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर बहुत सारे मेडल जीते हैं। यह प्रदेश के लिये गौरव की बात है। उन्होंने स्टेज पर बुलाकर कावेरी को शाबासी दी तथा घोषणा की कि शासन की ओर से बेटी कावेरी को 11 लाख रूपये पुरस्कार स्वरूप प्रदान किये जायेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश सरकार हर युवा को उसकी दक्षता एवं रूचि अनुसार रोजगार दिलाने के लिये कटिबद्ध है। प्रदेश के हर जिले में हर माह रोजगार मेले आयोजित किये जायेंगे, जिनमें रोजगार दिलाया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रत्येक जिले में निरंतर समस्या निवारण शिविर आयोजित कर जनता की एक-एक समस्या का निराकरण किया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अधिकारी एवं कर्मचारी यह ध्यान से सुन ले कि जो जनता के काम करेगा, वही रहेगा। उसे पुरस्कृत किया जायेगा, लेकिन जो कार्य नहीं करेगा, लापरवाही करेगा अथवा गड़बड़ी करेगा उसे छोड़ा नहीं जायेगा। उन्होंने कहा कि बिना लिये-दिये जनता को समय पर सेवाएँ सुनिश्चित की जायें।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि आत्मनिर्भर प्रदेश की दिशा में तेजी से कार्य हो रहा है। अधोसंरचना विकास आदि के कार्य चल रहे हैं। प्रधानमंत्री आवास के माध्यम से गरीबों को आवास दिये जा रहे हैं। नलजल योजना का कार्य चल रहा है। कार्यों में गुणवत्ता का विशेष ध्यान रखा जाये। यदि घटिया सामग्री लगाई तो छोडूंगा नहीं।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि अगले वर्ष तक प्रदेश में हर घर में नल के माध्यम से जल पहुँचाये जाने की योजना पर तेज गति से कार्य चल रहा है। कोई घर छूटे नहीं इस बात का विशेष ध्यान रखा जाये। उन्होंने कहा कि हमें सभी के सहयोग से गाँवों का समग्र विकास कर हर गाँव को आदर्श गाँव बनाना है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि केन्द्र एवं राज्य सरकार ने पेट्रोल एवं डीजल के दामों में काफी कमी की है। इस पर प्रदेश सरकार को 4400 करोड़ रूपये का अतिरिक्त व्यय आया है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में महिलाओं के सशक्तिकरण एवं उन्हें आत्म-निर्भर बनाये जाने के लिये उनके स्व-सहायता समूहों को हर प्रकार की सहायता दी जा रही है। उन्हें बैंक लिंकेज तथा अन्य वित्तीय सहायता पहुँचाई जा रही है। स्ट्रीट वेन्डर योजना के माध्यम से छोटे व्यवसायियों को बिना ब्याज के ऋण दिया जा रहा है।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में हर वर्ग के कल्याण के लिये योजनाएँ चलाई जा रही हैं। सामान्य वर्ग के लिये सामान्य वर्ग कल्याण आयोग बनाया गया है। इसी प्रकार पिछड़ा वर्ग, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अल्पसंख्यक कल्याण आयोग भी कार्य कर रहे हैं। उन्होंने प्रदेश में चल रहे विकास के महायज्ञ में सभी के सहयोग का आव्हान किया।

जिले के प्रभारी मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी ने कहा की मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के नेतृत्व में कोविड पर नियंत्रण पाया और मध्यप्रदेश देश में एक मॉडल के रूप में उभर कर आया है। सीहोर के साथ ही पूरे प्रदेश में स्वास्थ्य सेवाओं का विस्तार किया गया है। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि हर व्यक्ति को निःशुल्क और अच्छा इलाज मिले इसके लिए हम अस्पतालों में सभी व्यवस्थाएँ कर रहे हैं।

जल संसाधन मंत्री श्री तुलसी सिलावट ने कहा कि किसानों की उन्नति के लिए सिंचाई सुविधाओं का विस्तार जरूरी है और सरकार छोटी-बड़ी परियोजनाओं के माध्यम से पूरे प्रदेश में सिंचाई क्षमता बढ़ाने का काम कर रही है। उन्होंने कहा कि सीप अंबर परियोजना से 41 गाँव के किसान लाभान्वित होंगे।

सांसद श्री रमाकांत भार्गव ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री चौहान के नेतृत्व में बुधनी विधानसभा क्षेत्र के विकास के लिए नई-नई योजनाएँ बनाकर हर क्षेत्र में विकास के कार्य चलाए जा रहे हैं। इसके साथ ही सभी लोगों को सरकार की योजनाओं का लाभ मिले यह भी सुनिश्चित किया जा रहा है l

कार्यक्रम में विधायक श्री सुदेश राय सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में ग्रामीणजन उपस्थित रहें।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button