प्रमुख समाचारमध्यप्रदेशमध्यप्रदेश विधानसभा निर्वाचन - 2023महत्वपूर्ण आलेख

कैसा रहा भोपाल मध्य के मतदान केंद्रों का मिजाज़।

मध्यप्रदेश विधानसभा चुनाव 2023

17 नवंबर 2023 को मध्यप्रदेश में विधानसभा चुनाव संपन्न हुआ। इस दौरान भोपाल के विधानसभा क्षेत्र भोपाल मध्य में 56.7 प्रतिशत मतदान हुआ। 2018 के 60.7 प्रतिशत मतदान के मुकाबले इस में गिरावट देखने को मिली। एमपी पोस्ट के संवाददाताओं ने भोपाल मध्य के विभिन्न मतदान केंद्रों में पीठासीन अधिकारियों से उनके अनुभवों एवं उनके केंद्रों के विवरण पर चर्चा की।

 

मतदाताओं के लिए पर्याप्त सुविधाएं – बी.एल.ओ

स्थानीय ब्लॉक लेवल ऑफिसर ने एम.पी. पोस्ट को बताया की सेंट फ्रांसिस मतदान केंद्र में मतदाताओं के लिए पर्याप्त सुविधाएं उपलब्ध हैं। सुबह के समय में सामान्य भीड़ देखने को मिली वहीं समय के साथ कतार बढ़ती रही परंतु सुचारु रूप एवं तेज़ी के साथ मतदान जारी रहा। उनके द्वारा बताए गए आंकड़ों के अनुसार इस बार के मतदान में मतदान प्रतिशत कम रहने की उम्मीद है।

 

जुम्मे की नमाज़ के बाद आएगी मतदान प्रतिशत में बड़ोतरी – पीठासीन अधिकारी

मुस्लिम बाहुल्य आबादी वाले क्षेत्र जहांगीराबाद के मतदान केंद्रों के पीठासीन अधिकारियों से हुए वार्ता से ज्ञात हुआ कि मुस्लिम आबादी, शुक्रवार को होने वाली जुम्मे की नमाज़ के बाद मतदान करेंगे। जिसके चलते मतदान के शुरुआती घंटों में उन क्षेत्रों में काम मतदान प्रतिशत देखने को मिलता है। साथ ही में उन्होंने बताया कि अब तक चुनाव सुगम एवं सुचारु रूप से जारी हैं।

 

मतदान में पुरुष रहे महिला मतदाताओं से आगे।

एमपी पोस्ट को प्राप्त आंकड़ों के अनुसार पुरुष मतदाता महिलाओं से मतदान में आगे रहे। इसी के साथ पुरुष–महिला का अंतर पुराने भोपाल क्षेत्र में नए भोपाल से ज्यादा रहा। हालांकि इस आंकड़े में पिछले बार के मुकाबले गिरावट देखने को मिली। वहीं प्रदेश में महिला एवं पुरुष के मतदान प्रतिशत करीबी रहे।

 

केंद्रों के बीच रहा मतदान प्रतिशत में अंतर

भोपाल मध्य में हुए 56.7 प्रतिशत के मतदान में केंद्रों के बीच मतदान प्रतिशत में अंतर देखने को मिला। जहां जहांगीराबाद एवं अरेरा कॉलोनी के कई मतदान केंद्रों में 60–70 प्रतिशत मतदान देखने को मिला वहीं एमपी नगर के एक मतदान केंद्र में मात्र 33 प्रतिशत मतदान देखने को मिला।

 

 

 

 

 

 

 

 

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button