कारोबारदेशप्रमुख समाचारराज्‍य

कर में कटौती से मिलेगी मध्यवर्ग को राहत, बाकी बजट दिशाहीन : शशि थरूर

कर में कटौती से मिलेगी मध्यवर्ग को राहत, बाकी बजट दिशाहीन : शशि थरूर
नई दिल्ली। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और लोकसभा सदस्य शशि थरूर ने बजट में कर में कटौती को एकमात्र सकारात्मक पहलू बताया। उन्होंने कहा है कि इससे मध्यवर्ग को राहत मिलेगी, इसके अलावा पूरा बजट दिशाहीन है। शनिवार को वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा लोकसभा में वित्त वर्ष 2020-21 के लिए बजट पेश किये जाने के बाद संसद भवन परिसर में प्रतिक्रिया व्यक्त की।

शशि थरूर ने कहा, ‘‘बजट में शायद एकमात्र अच्छी बात जो हो सकती है वह मध्यवर्ग के लिये कर में कटौती करना है। इससे 12.5 लाख रुपये से कम सालाना आय वालों को थोड़ी राहत मिलेगी। इसके अलावा पूरे बजट में हमें ऐसा कुछ भी नहीं सुनाई दिया जो ऊर्जा दे सके।’’ यह बजट निराश करने वाला है, शायद यही वजह है कि संसद में भाजपा की तरफ से भी बजट पर ताली बजाने वाला कोई नहीं था।

बता दें कि बजट में 2.5 लाख रुपये तक की आय पहले की तरह मुक्त रखी गई है जबकि 2.5 से पांच लाख तक की आय पर पांच प्रतिशत की दर से कर लगेगा। पांच से साढ़े सात लाख रुपये तक की आय पर 10 प्रतिशत दर से कर लगेगा। साढ़े सात से 10 लाख रुपये तक की आय पर 15 प्रतिशत वहीं 10 से 12.5 लाख रुपये तक की आय पर 20 प्रतिशत कर लगेगा। 12.5 से 15 लाख रुपये तक की आय पर 25 प्रतिशत की दर से आयकर का प्रस्ताव किया गया है। पंद्रह लाख रुपये से ऊपर की आय पर 30 प्रतिशत की दर से आयकर लगाने का प्रस्ताव है।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button