Uncategorized

ई-ऑफिस प्रणाली लागू करने वाली देश की पहली विद्युत वितरण कंपनी

भोपाल । मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी भोपाल देश की पहली ऐसी बिजली वितरण कंपनी है जिसमें कंपनी कार्यक्षेत्र के कॉर्पोरेट कार्यालय से लेकर क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक एवं वृत्त कार्यालयों में  ई-ऑफिस प्रणाली से काम किया जा रहा है। कंपनी द्वारा 27 जुलाई से एनआईसी ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से सफलतापूर्वक ई-फाइल एवं पत्राचार किया जा रहा है। विगत डेढ़ महीने से चल रही ई -ऑफिस प्रणाली की समूचे मध्यप्रदेश मे सराही जा रही है। 

गौरतलब है कि ई-ऑफिस प्रणाली के साथ-साथ मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी में एक दर्जन से भी अधिक आईटी के ऐसे अनुप्रयोग लागू हैं जो कि देश के पॉवर सेक्टर में एक मिसाल बन गए हैं। कंपनी द्वारा बनाए गए ई-अनुप्रयोगों में उच्चदाब से लेकर निम्नदाब, कृषि उपभोक्ता, गैर घरेलू उपभोक्ता और अन्य श्रेणी के सभी उपभोक्ताओं को आनलाइन आवेदन करने पर भार में वृद्धि/कमी के साथ ही नवीन कनेक्शन भी उपलब्ध कराये जा रहे हैं। इसी प्रकार आनलाइन बिल भुगतान के अनेक विकल्प उपभोक्ताओं को उपलब्ध कराये गये हैं जिसका उपयोग करीब 7 से 8 लाख उपभोक्ता कर रहे हैं। गाँवों में कामन सर्विस सेन्टर के माध्यम से बिल भुगतान की सुविधा, UPAY एप, मैन्टीनेन्स एप, सेल्फ मीटर रीडिंग सुविधा, इन्टरप्राईसेस रिसॉर्सेस प्लानिंग जैसे अनेक अनुप्रयोग कंपनी में लागू किए गए हैं जिसका उपभोक्ता और कंपनी को निरन्तर लाभ मिल रहा है। 

ऊर्जा मंत्री श्री प्रद्युम्न सिंह तोमर ने कोरोना काल के दौरान मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा ऑफिस की कार्यप्रणाली को परम्परागत फाइल वर्क्स से ई-ऑफिस प्रणाली की तरफ शिफ्ट किये जाने और कॉर्पोरेट कार्यालय के सभी अनुभागों के साथ ही कंपनी के क्षेत्रीय मुख्य महाप्रबंधक एवं वृत्त कार्यालयों द्वारा ई-ऑफिस प्रणाली के माध्यम से सफलतापूर्वक काम शुरू करने पर कंपनी के अधिकारियों और कर्मचारियों को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी ने उपभोक्ताओं के हित में महत्वपूर्ण कार्य किया है। ई-ऑफिस प्रणाली के लागू होने से उपभोक्ताओं के कार्य जल्दी हो रहे है और कार्यालयीन कार्य में समय की बचत हो रही  है। साथ ही भौतिक रूप से फाइल का मूवमेंट नहीं होने व मानव रहित व्यवस्था होने से संक्रमण आदि से भी बचा जा रहा है।

 

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button