देशप्रमुख समाचारराज्‍य

संसद में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने बनाई रणनीति, CAA-NRC को लेकर कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव

संसद में सरकार को घेरने के लिए विपक्ष ने बनाई रणनीति, CAA-NRC को लेकर कांग्रेस ने दिया स्थगन प्रस्ताव
नई दिल्ली। विपक्षी दल सीएए, एनपीआर और एनआरसी को लेकर आज संसद में केंद्र सरकार को घेरने के लिए तैयार हैं। कांग्रेस, तृणमूल कांग्रेस, वाम दलों, राष्ट्रीय जनता दल और कुछ अन्य दल पहले ही संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर (एनपीआर) और राष्ट्रीय नागरिक पंजी (एनआरसी) पर तत्काल चर्चा की मांग लेकर राज्यसभा और लोकसभा में स्थगन प्रस्ताव दे चुके हैं।

संसद में जामिया में हुई फायरिंग की घटना, शाहीन बाग और सीएए को लेकर हो रही बयानबाज़ी के मुद्दे भी उठाए जा सकते है। लोकसभा और राज्यसभा में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के अभिभाषण पर चर्चा शुरू होगी। बजट पेश किए जाने से पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने संसद के संयुक्त सत्र को संबोधित किया था, जिसमें मोदी सरकार के विज़न को पेश किया गया था।

सोमवार को इसपर चर्चा शुरू होगी, लोकसभा में बीजेपी की ओर से इस पर बीजेपी सांसद प्रवेश वर्मा चर्चा की शुरुआत करेंगे। वहीं राज्यसभा में बीजेपी सांसद भूपेंद्र यादव चर्चा की शुरुआत करेंगे। विपक्षी दल दोनों सदनों में सीएए, एनपीआर और एनआरसी पर चर्चा की मांग कर रहे हैं।

विपक्ष ने संसद द्वारा पारित सीएए को ”असंवैधानिक” करार देते हुए इसे सुप्रीम कोर्ट में चुनौती दी है, जिस पर इसी महीने सुनवाई होनी है। विपक्षी दलों ने सीएए का विरोध करने वाले राज्यों के मुख्यमंत्रियों से एनपीआर नहीं कराने का भी आग्रह किया है।

संसद का बजट सत्र 31 जनवरी को दोनों सदनों की संयुक्त बैठक में राष्ट्रपति के अभिभाषण के साथ शुरू हुआ और एक फरवरी को बजट पेश किया गया। दोनों सदन सोमवार से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर धन्यवाद प्रस्ताव पर चर्चा शुरू करने के लिए तैयार हैं।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button