राज्य कृषि विपणन बोर्ड को मिला ई-अनुज्ञा के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार

राज्य कृषि विपणन बोर्ड को मिला ई-अनुज्ञा के लिये राष्ट्रीय पुरस्कार
मध्यप्रदेश राज्य कृषि विपणन बोर्ड को भुवनेश्वर में आयोजित सी.एस.आई. के वार्षिक सम्मेलन में ई-अनुज्ञा प्रणाली लागू करने के लिए राष्ट्रीय पुरस्कार मिला है। कार्यक्रम में ओडिशा के मुख्यमंत्री श्री नवीन पटनायक तथा सूचना एवं प्रसारण मंत्री श्री तुषारकांत बेहरा ने बोर्ड के अपर संचालक श्री केदार सिंह को यह पुरस्कार प्रदान किया। राज्य के कृषि मंत्री श्री सचिन सुभाष यादव ने इस उपलब्धि पर हर्ष व्यक्त किया है। उन्होंने ई-अनुज्ञा टीम को शुभकामनाएँ देते हुए कहा कि राज्य सरकार मंडी समितियों की कार्य-प्रणाली को बेहतर बनाने के लिए काम कर रही है। इससे प्रदेश के किसानों को फसल का सही दाम मिलेगा और व्यापारियों को व्यापार करने में सुगमता होगी।

श्री यादव ने कहा कि मंडियों में इसी तरह के अन्य सुधार करना सरकार की प्राथमिकता है। उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने किसानों को दो लाख रुपये तक का नगद भुगतान देने की व्यवस्था की है, जिसकी मांग किसान लंबे समय से कर रहे थे। हमने वचन पत्र में भी नगद भुगतान की व्यवस्था का वादा किया था। साथ ही व्यापारियों को भी राहत दिलाते हए 1 करोड़ रुपये की निकासी पर होने वाली आयकर कटौती से छूट दिलवाई है, जिससे मंडियों में किसानों को नगद भुगतान किया जा
रहा है।

उल्लेखनीय है कि प्रदेश में ई-अनुज्ञा प्रणाली लागू करने की मांग किसान संगठनों द्वारा काफी समय से की जा रही थी। इस व्यवस्था के लागू होने के बाद मंडी बोर्ड की आय बढ़ी है एवं किसानों द्वारा इसे सराहा जा रहा है।

Exit mobile version