रणदीप सुरजेवाला बोले- जम्मू कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने पर स्पष्टीकरण दें PM मोदी

रणदीप सुरजेवाला बोले- जम्मू कश्मीर का अंतरराष्ट्रीयकरण करने पर स्पष्टीकरण दें PM मोदी
नई दिल्ली। कांग्रेस ने यूरोपीय सांसदों के एक शिष्टमंडल के जम्मू-कश्मीर दौरे को लेकर बुधवार को एक बार फिर नरेंद्र मोदी पर तीखा हमला बोला और कहा कि भारत के आंतरिक मामले का ”अंतरराष्ट्रीयकरण करने” और ”संसद का अपमान करने” को लेकर प्रधानमंत्री मोदी स्पष्टीकरण दें।

पार्टी के मुख्य प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने संवाददाताओं से कहा, ” पिछले तीन दिनों में देश ने एक ‘इंटरनेशनल बिज़नेस ब्रोकर’ द्वारा प्रायोजित मोदी सरकार का अपरिपक्व, विवेकहीन और मूर्खतापूर्ण ‘पीआर स्टंट’ (प्रचार का हथकंडा) देखा। एक पूर्णतया अनजान थिंकटैंक के द्वारा प्रायोजित यूरोपीय संसद के 27 सदस्यों को भारत लाया गया, उनकी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करवाई गई, उन्हें कश्मीर के जमीनी हालात जानने के लिए सरकार द्वारा कश्मीर भेजा गया तथा उनकी पत्रकार वार्ता भी आयोजित की गई।”

उन्होंने कहा, ”पिछले 72 साल से भारत की जाँची परखी नीति है कि कश्मीर हमारा आंतरिक मामला है तथा हम इस बारे में किसी तीसरे पक्ष, समूह, संस्था या व्यक्ति की दखलंदाजी कदापि स्वीकार नहीं करेंगे। पिछले तीन दिनों में इस नीति को पलटकर मोदी सरकार ने एक अक्षम्य अपराध किया है।”

सुरजेवाला ने आरोप लगाया, ”भाजपा सरकार ने देश की संसद और प्रजातंत्र का भी घोर अपमान किया है। जब हमारे अपने सांसद और विपक्षी दलों के नेता कश्मीर जाते हैं, तो भाजपा सरकार उन्हें हवाईअड्डे पर ही गिरफ्तार कर जबरन वापस भेज देती है। इसके विपरीत भाजपा सरकार यूरोपीय सांसदों का लाल कालीन बिछा कर कश्मीर में स्वागत कर रही है ।”

उन्होंने दावा किया, ”भाजपा सरकार के इस अपरिपक्व, विवेकहीन और मूर्खतापूर्ण निर्णय से साफ है कि मोदी सरकार ने भारत की कूटनीति को एक अंतरराष्ट्रीय बिज़नेस ब्रोकर के हाथ गिरवी रख दिया है।” सुरजेवाला ने सवाल किया, ”क्या प्रधानमंत्री बताएंगे कि ‘मैडी शर्मा’ कौन हैं? भाजपा का ‘महिला आर्थिक व सामाजिक थिंकटैंक’ और ‘इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट फॉर नॉन अलाईंड स्टडीज़’ से क्या जुड़ाव है? मैडी शर्मा क्यों तथा कौन सी हैसियत से प्रधानमंत्री के साथ समय तय कर रही हैं ? वह भी तब, जब यूरोपीय संघ के सांसद अनौपचारिक यात्रा पर हैं। …. और भारत सरकार इस यात्रा की प्रायोजक क्यों बनी है?”

उन्होंने यह भी पूछा, ” एक बिज़नेस ब्रोकर द्वारा प्रायोजित कश्मीर की इस यात्रा का पैसा कहां से आ रहा है? इस पूरे मामले में विदेश मंत्रालय को दरकिनार क्यों कर दिया गया है?” कांग्रेस नेता ने कहा , ”हम मांग करते हैं कि प्रधानमंत्री मोदी देश की संप्रभुता को चुनौती देने, राष्ट्रीय सुरक्षा पर प्रहार करने तथा संसद का अपमान करने वाले अपने इन निर्णयों के बारे में देश को स्पष्टीकरण दें।”

Exit mobile version