देशप्रमुख समाचारराज्‍य

मुख्यमंत्री श्री चौहान 5 दिसम्बर को देंगे स्वच्छता सेवा सम्मान

भोपाल । मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान 5 दिसम्बर को दोपहर 3 बजे मिंटो हॉल भोपाल में स्वच्छ सर्वेक्षण 2020 में अच्छा परिणाम देने वाले नगरीय निकायों को सम्मानित करेंगे। इसके साथ ही स्वच्छ सर्वेक्षण 2021 के लिये नगरीय निकायों को प्रोत्साहित किया जायेगा। मुख्यमंत्री श्री चौहान सफाईकर्मियों, आवासीय संघो, एनजीओ और स्व-सहायता समूहों से स्वच्छता संवाद करेंगे। कार्यक्रम में नगरीय विकास एवं आवास मंत्री श्री भूपेन्द्र सिंह और नगरीय विकास एवं आवास राज्य मंत्री श्री ओपीएस भदौरिया भी विचार व्यक्त करेंगे।

यह कार्यक्रम भोपाल दूरदर्शन एवं सभी सोशल मीडिया माध्यमों से सीधा प्रसारित किया जायेगा। विभिन्न चैनलों पर लाइव प्रसारण भी होगा। पुरस्कार प्राप्त करने वाले नगरीय निकायों के तत्कालीन आयुक्त/मुख्य नगर पालिका अधिकारी एवं तत्कालीन महापौर/अध्यक्ष सम्मानित किये जाएंगे।

स्वच्छता सेवा सम्मान समारोह में 56 नगरीय निकाय विभिन्न श्रेणियों में पुरस्कृत होंगे। समारोह में राष्ट्रीय स्तर पर पुरस्कार प्राप्त करने वाले 9, संभागीय स्तर पर उत्कृष्ट कार्य करने वाले 38 और गंदगी भारत छोड़ो अभियान में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 9 नगरीय निकायों को सम्मानित किया जायेगा।

प्रदेश की छोटी नगर परिषद कांटाफोड़ ने राष्ट्रीय स्तर पर अपनी पहचान बनाई। उल्लेखनीय है कि कांटाफोड़ शहर की जोनल रैंकिंग वर्ष 2019 में 833 भी जो वर्ष 2020 में 19 हो गई। पश्चिम जोन में 25 हजार से कम जनसंख्या के शहरों ने तेजी से बढ़ते हुए शहर का पुरस्कार प्राप्त किया है। इसी प्रकार 1 से 3 लाख जनसंख्या श्रेणी वर्ग में सबसे तेजी से बढ़ते शहर का राष्ट्रीय अवार्ड नगर निगम बुरहानपुर को मिला है। बुरहानपुर शहर वर्ष 2003 में 103 रैंक पर था और 2020 में इसकी रैंक 14 थी।

Show More

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button