मध्यप्रदेश में विद्युत आपूर्ति की स्थिति बेहतर

मध्यप्रदेश में विद्युत आपूर्ति की स्थिति बेहतर
हरियाणा के अपर मुख्य सचिव ऊर्जा ने कहा
भोपाल। हरियाणा के अपर मुख्य सचिव, ऊर्जा श्री टी.सी.गुप्ता ने मध्यप्रदेश में आबादी को 24 घण्टे और किसानों को 10 घण्टे विद्युत आपूर्ति सुनिश्चित करने की सराहना की है। उन्होंने कहा कि स्काडा, पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रेनिंग सेन्टर और ट्रिपिंग मॉनीटरिंग की व्यवस्था मध्यप्रदेश में प्रभावी ढंग से क्रियान्वित की जा रही है। श्री गुप्ता सोमवार को गोविन्दुपरा स्थित मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी मुख्यालय में मध्यप्रदेश की विद्युत वितरण व्यवस्था का अध्ययन कर रहे थे।

अपर मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने मध्य क्षेत्र विद्युत वितरण कंपनी द्वारा की जा रही विद्युत आपूर्ति, बिलिंग, मीटर रीडिंग, राजस्व वसूली, ऑनलाइन बिल भुगतान, आईटी प्रयासों तथा अन्य विद्युत वितरण व्यवस्था के बारे में जानकारी प्राप्त की। श्री गुप्ता ने भोपाल शहर में स्काडा प्रणाली 33/11 उपकेन्द्रों एवं 33/11 के.व्ही. लाइनों खराबी आने की जानकारी स्काडा कंट्रोल रूम से मिलने तथा दुरूस्त करने की व्यवस्था के बारे में विस्तार से जाना।

इस मौके पर सेन्ट्रल इंडिया में बिजली क्षेत्र के सबसे बड़े प्रशिक्षण केन्द्र पॉवर डिस्ट्रीब्यूशन ट्रेनिंग सेन्टर के बारे में विस्तार से बताया गया। सेन्टर में असिस्टेंट इंजीनियर, जूनियर इंजीनियर, लाइन स्टॉफ, लिपिकीय कार्मिकों से लेकर उच्च अधिकारियों को प्रशिक्षण दिया जाता है।

इस अवसर पर अपर मुख्य सचिव श्री गुप्ता ने हरियाणा के गुरूग्राम, फरीदाबाद, रोहतक जैसे शहरों की विद्युत वितरण व्यवस्था के बारे में बताया। उन्होंने कहा कि हरियाणा में स्मार्ट मीटर लगाए जा रहे हैं तथा बिना मानवीय हस्तक्षेप के मीटर रीडिंग ली जा रही है। इस अवसर पर वरिष्ठ अधिकारी उपस्थित थे।

Exit mobile version