मध्यप्रदेश का लाड़ली लक्ष्मी उत्सव भोपाल में 14 अक्टूबर को

मुख्यमंत्री श्री चौहान लाड़लियों को करेंगे संबोधित

मध्यप्रदेश के भोपाल में गुरुवार 14 अक्टूबर 2021 को को राज्य स्तरीय लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन किया जा रहा है। मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान मिंटो हॉल में दोपहर 3:00 बजे प्रदेश की लाड़ली लक्ष्मियों को संबोधित करेंगे। कार्यक्रम में लगभग 40 लाख लाड़ली लक्ष्मी और बेटियों को वर्चुअली जोड़ा जायेगा। प्रदेश की प्रत्येक आंगनबाड़ी एवं पंचायत भवनों में वर्चुअल कार्यक्रम आयोजित होगा और बालिकाएँ जुड़ेंगी। कार्यक्रम को वेबकास्ट लिंक दूरदर्शन, आकाशवाणी, जनसंपर्क के ट्विटर, फेसबुक पर लाइव तथा महिला बाल विकास विभाग के सभी सोशल मीडिया और यूट्यूब पर प्रसारित किया जाएगा।

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान प्रदेश की 21 हजार 550 लाड़लियों को 5 करोड़ 99 लाख की छात्रवृत्ति का आनलाईन अंतरण करेंगे।

उल्लेखनीय है कि मध्यप्रदेश सरकार बालिकाओं के उज्जवल भविष्य, स्वस्थ जीवन के प्रति लगातार प्रयासरत है। बालिका जन्म के प्रति जनता में सकारात्मक सोच, लिंगानुपात में सुधार, बालिकाओं की शैक्षणिक स्थिति और स्वास्थ्य की स्थिति में सुधार लाने तथा उनके अच्छे भविष्य की आधारशिला रखने के उद्देश्य से मध्यप्रदेश में 1 अप्रैल 2007 को लाड़ली लक्ष्मी योजना लागू की गई। योजना के प्रारंभ से अब तक प्रदेश भर की 39.81 लाख बालिकाएँ लाड़ली लक्ष्मी योजना में पंजीकृत हो होकर लाभान्वित हो रही हैं।

मध्यप्रदेश सरकार बेटियों को आत्म-निर्भर बनाने की दिशा में भी अग्रसर है लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्म-निर्भर लाड़ली से अब प्रदेश की हर बेटी सामाजिक और आर्थिक रूप से सशक्त हो सकेगी। स्नातक और व्यवसायिक पाठ्यक्रम की पढ़ाई करने वाली छात्राओं को 2 साल की शिक्षा पूरी करने के बाद 20 हजार की राशि राज्य सरकार प्रदान करेगी। लाड़ली लक्ष्मी योजना 2.0 आत्मनिर्भर लाडली के बेहतर बदलाव करने के लिए आमजन से सुझाव लेकर योजना में बदलाव भी किए जाएंगे। प्रदेश के हर जिले में साल में एक दिन लाड़ली लक्ष्मी उत्सव का आयोजन भी किया जाएगा।

Exit mobile version