फरवरी में बेरोजगारी दर 7.78 फीसदी पर पहुंची, जनवरी के मुकाबले 0.62 फीसदी की बढ़ोतरी

फरवरी में बेरोजगारी दर 7.78 फीसदी पर पहुंची, जनवरी के मुकाबले 0.62 फीसदी की बढ़ोतरी
नई दिल्ली। फरवरी महीने में देश में रोजगार के मौके घटे। इस दौरान बेरोजगारी की दर बढ़कर 7.78% पर पहुंच गई। बेरोजगारी दर में जनवरी के मुकाबले 0.62% की बढ़ोतरी हुई। सेंटर फॉर मॉनिटरिंग इंडियन इकोनॉमी (सीएमईआई) की ओर से सोमवार को जारी रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी 2020 में बेरोजगारी दर अक्टूबर 2019 के बाद सबसे ज्यादा रही है।
बेरोजगारी दर से संबंधित यह रिपोर्ट दर्शाती है कि आर्थिक सुस्ती का असर अर्थव्यवस्था पर पड़ रहा है। साल 2019 के अंतिम तीन महीनों में भारतीय अर्थव्यवस्था की वृद्धि दर छह साल के निचले स्तर पर पहुंच गई है। विश्लेषकों ने चीन में फैले कोरोना वायरस के कारण आने वाले समय में भी आर्थिक मंदी और बढ़ने की संभावना जताई है।

सीएमआईई की रिपोर्ट में कहा गया है कि फरवरी महीने में ग्रामीण क्षेत्र में कम लोगों को रोजगार मिला है। इस कारण ग्रामीण क्षेत्र में बेरोजगारी दर जनवरी की 5.97% के मुकाबले फरवरी में बढ़कर 7.37% पर पहुंच गई है। हालांकि, शहरी क्षेत्र में बेरोजगारी दर में कमी दर्ज की गई है और यह जनवरी के 9.70% के मुकाबले घटकर फरवरी में 8.65% रह गई है। सीएमआईई मुंबई बेस्ट एक निजी थिंक टैंक है।

Exit mobile version