प्रदेश में क्लस्टर आधारित औद्योगिक इकाइयों की स्थापना होगी- मंत्री श्री सखलेचा

भोपाल । सूक्ष्म, लघु, मध्यम उद्यम मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा ने कहा है कि रतलाम के करमदी नमकीन सहित अन्य उत्पादों और ख्याति के अनुरूप प्रदेश में क्लस्टर आधारित औद्योगिक इकाइयों को बढ़ावा दिया जाएगा। मंत्री श्री सखलेचा रविवार को रतलाम के समीप करमदी नमकीन क्लस्टर औद्योगिक क्षेत्र का निरीक्षण करने के बाद अपने विचार व्यक्त कर रहे थे।इस दौरान स्थानीय विधायक श्री चैतन्य कश्यप, श्री राजेंद्र सिंह लुनेरा, श्री मनोहर पोरवाल तथा स्थानीय उद्यमी मौजूद थे।

मंत्री श्री सखलेचा ने कहा कि लॉकडाउन के बाद तथा कोरोना काल में लघु एवं मध्यम उद्योगों का महत्व और बढ़ गया है। ये उद्योग सबसे ज्यादा रोजगार देने वाले उद्योग हैं। उन्होंने कहा कि वे विभिन्न जिलों से फीडबैक ले रहे है और इसी आधार पर लघु, मध्यम उद्योगों को बढ़ावा देने के लिए और बेहतर नीति तैयार की जाएगी।

मंत्री श्री सकलेचा ने कहा कि करमदी नमकीन क्लस्टर को देश के आदर्श क्लस्टर के रूप में विकसित किया जाएगा। इस क्षेत्र में और ज्यादा क्लस्टर तथा औद्योगिक इकाइयों के आने के बाद टेस्टिंग लैब और कॉमन फैसिलिटी सेंटर भी बनाया जाएगा। उन्होंने कहा कि शासन का अनुदान आपकी क्षमता वृद्धि के लिए है, यह कैपिटल बेस नहीं होता। अनुदान को कैपिटल मानने पर औद्योगिक इकाई जल्दी ही समस्याग्रस्त हो जाती है।

Exit mobile version