पशुपालन मंत्री श्री पटेल द्वारा ग्राम रतौना में 15 करोड़ रूपये के पशु प्रजनन प्रक्षेत्र और कृषक एवं कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण केन्द्र का लोकार्पण

भोपाल । पशुपालन, सामाजिक न्याय एवं निःशक्तजन कल्याण मंत्री श्री प्रेम सिंह पटेल ने बुधवार को सागर जिले के ग्राम रतौना में राष्ट्रीय गोकुल मिशन के अंतर्गत 9 करोड़ 70 लाख की लागत के पशु प्रजनन प्रक्षेत्र और 5 करोड़ रूपये की लागत के कृषक एवं कृत्रिम गर्भाधान प्रशिक्षण संस्थान व छात्रावास भवन, प्रशासनिक भवन और पशुशेड का लोकार्पण किया। उन्होंने इस अवसर पर 16 गौशालाओं के संचालन के लिए 14 लाख 70 हजार की राशि के चेक भी स्वसहायता समूह की महिलाओं को वितरित किए। विधायक श्री प्रदीप लारिया और प्रबंध संचालक राज्य पशुपालन एवं कुक्कुट विकास निगम डा. एच.बी.एस. भदौरिया भी उपस्थित थे। 

पशुपालन मंत्री श्री पटेल ने कहा कि देशी नस्ल की गायों के संरक्षण, संवर्धन और उन्नयन के उद्देश्य से भारत सरकार द्वारा राष्ट्रीय गोकुल मिशन प्रारंभ किया गया है। पूरे देश में केवल 13 राज्यों के 20 स्थानों पर गोकुल मिशन शुरू किया गया है। जिसमें मध्यप्रदेश में बुन्देलखण्ड के सागर जिले के रतौना का चयन किया गया। उन्होंने कहा कि हमारे कृषि प्रधान देश में गौमाता का स्थान महत्वपूर्ण है। देशी गायों की नस्ल सुधार, दुग्ध उत्पादन में वृद्धि आदि के लिए कार्य किए जाएंगे। यहां के कृषकों को आधुनिक तरीके से पशुपालन का प्रशिक्षण दिया जाए। कृत्रिम गर्भाधन के लिए 10वीं पास युवाओं को प्रशिक्षण दिया जाएगा। इससे उन्हें रोजगार के अवसर मिलेंगे। प्रशिक्षण के उपरान्त 50 हजार रूपये की किट दी जाएगी। एक बैच में 30 लोगों की 30 दिन का प्रशिक्षण दिया जाएगा। इसके बाद दो माह की मैदानी ट्रेनिंग होगी।

 

Exit mobile version