जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण में भिण्ड जिले के 1800 किसानों को 12 करोड़ रूपये से अधिक की राशि हुई हस्तांतरित

जय किसान फसल ऋण माफी योजना के द्वितीय चरण में भिण्ड जिले के 1800 किसानों को 12 करोड़ रूपये से अधिक की राशि हुई हस्तांतरित
भोपाल। मप्र शासन की कल्याणकारी जय किसान फसल ऋण माफी योजना के अंतर्गत द्वितीय चरण में शनिवार को चौरई तिराहा तहसील लहार जिला भिण्ड में सहकारिता, संसदीय कार्य एवं सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ गोविन्द सिंह के मुख्य आतिथ्य में किसानों को किसान सम्मान पत्र/ताम्रपत्र तथा फसल ऋण माफी पत्र के वितरण का आयोजन किया गया। साथ ही कार्यक्रम में मंच से सामान्य प्रशासन मंत्री डॉ सिंह ने जिले में मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत नवनिर्मित पाँच गौशालाओं का भी उद्घाटन किया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए सहकारिता मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ ने जो कर्ज माफी का वचन किसानों को दिया था वह पूरा किया जा रहा है। भिण्ड जिले से किसानों की ऋण माफी के दूसरे चरण की शुरूआत आज हो रही है, जिसमें जिले के 1800 किसानो का 12 करोड़ 26 लाख से अधिक का (50 हजार रूपये से लेकर एक लाख रूपये तक का ऋण) कृषि ऋण माफ किया जा रहा है। मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने कहा कि कृषि आधारित इस प्रदेश में अन्नदाताओं की स्थिति बेहतर हो, यह मंशा प्रदेश सरकार के मुखिया श्री कमलनाथ की है। किसानों को सशक्त करना उनकी जिम्मेदारी है।

सहकारिता मंत्री श्री सिंह ने कहा कि किसानों की पीढ़ा को सरकार ने समझा है और उन्हें इस संकट से निकालने की पहल मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ द्वारा की गई। शपथ ग्रहण के कुछ घंटे बाद ही उन्होंने अपना वचन वर्तमान चुनौतियों के बाद भी निभाया है। योजना चरणबद्ध तरीके से लागू की गई है। प्रथम चरण में जिन किसानों को योजनाओं का लाभ नहीं मिल पाया, उनके लिए सभी बैंकों को निर्देशित किया गया है कि खाते संबंधी कमियों को दूर कर लाभ दिलाया जाये।

सामान्य प्रशासन मंत्री श्री सिंह ने कहा कि जिले से जय किसान फसल ऋण माफी के द्वितीय चरण की शुरूआत की गई है। यह मुख्यमंत्री श्री कमलनाथ की किसानों के प्रति प्रतिबद्धता को दर्शाता है। युवाओं के लिए वचन पत्र के अनुरूप सारे वादे पूर्ण किये जा रहे हैं। इसके साथ ही प्रदेश में उद्योग में निवेश बढ़ाने प्रक्रिया को सरल किया है।

कार्यक्रम को जिला पंचायत अध्यक्ष श्री रामनारायण हिंडोलिया, जिला सहकारी बैंक के अध्यक्ष श्री उदय प्रताप सेंगर, विधायक गोहद श्री रणवीर सिंह जाटव, विधायक सेंबढा श्री घनश्याम सिंह, विधायक भांडेर श्रीमती रक्षा, जिला कांग्रेस अध्यक्ष श्री जय श्रीराम बघेल, ब्लॉक कांग्रेस अध्यक्ष श्री देवेन्द्र त्रिपाठी एवं पार्टी पदाधिकारी खिजर मोहम्मद कुरेशी ने भी सम्वोधित किया।

इस अवसर पर कलेक्टर श्री छोटेसिंह ने जय किसान फसल ऋण माफी योजना अन्तर्गत जानकारी देते हुए बताया कि इस योजना के प्रथम चरण में भिण्ड जिले के 26477 किसानों का 86 करोड 79 लाख 65 हजार 535 रूपए का ऋण माफ हुआ था। इसी क्रम में आज द्वितीय चरण में भिण्ड जिले के 1800 किसानों का 12 करोड 26 लाख 78 हजार 90 रूपए के ऋण माफ किया जा रहे है। इसके साथ ही किसान ऋण माफी प्रमाण पत्र भी वितरित किए जा रहे है।

कार्यक्रम में मंच से सहकारिता मंत्री डॉ गोविन्द सिंह ने मुख्यमंत्री गौ सेवा योजना अंतर्गत भिण्ड जिले के गोहद विकास खण्ड की ग्राम पंचायत पिपरसाना, चितौरा एवं उजावल, रौन विकास खण्ड की ग्राम पंचायत ररूआ एवं अटेर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत डिडी खुर्दमें नवनिर्मित गौशालाओं का उदघाटन भी किया। कार्यक्रम के प्रारंभ में सहकारिता मंत्री डॉ सिंह ने कार्यक्रम स्थल पर लगी प्रदशनियों का अवलोकन भी किया।

इस अवसर पर एडीजी ग्वालियर श्री राजाबाबू सिंह, कलेक्टर श्री छोटेसिंह, पुलिस अधीक्षक श्री रूडोल्फ अल्वारेस, जिला पंचायत सीईओ श्री आईएस ठाकुर, जनप्रतिनिधि, पत्रकार, अधिकारी/कर्मचारी सहित ग्रामीण एवं शहरीजन भी उपस्थित थे।

Exit mobile version