किसान चिंतित न हों, सरकार उनके साथ – मंत्री श्री पटेल

भोपाल ।  किसान कल्याण तथा कृषि विकास मंत्री श्री कमल पटेल बुधवार 26 अगस्त से लगातार जिलों का तूफानी दौरा कर अतिवर्षा के कारण क्षतिग्रस्त हुई फसलों का जायजा ले रहे हैं। वे गाँवों के खेतों में जाकर फसलों का जायजा लेकर किसानों से चर्चा भी कर रहे हैं। मंत्री श्री पटेल ने किसानों को आश्वस्त किया है कि उन्हें चिंतित होने की जरूरत नहीं है। किसान पुत्र मुख्यमंत्री और किसान पुत्र कृषि मंत्री के साथ ही पूरी सरकार किसानों के साथ है। किसानों को हुई क्षति की नियमानुसार भरपाई की जायेगी। वे निरंतर किसानों को प्रधानमंत्री फसल बीमा योजना का लाभ लेने के लिये 31 मई से पूर्व बीमा कराने के लिये प्रेरित भी कर रहे हैं। मंत्री श्री पटेल को अपने बीच पाकर किसान राहत महसूस कर रहे हैं।

मंत्री श्री पटेल ने अति-वर्षा से फसलों को हुई क्षति के बाद ही बुधवार से खेतों में जाकर फसलों का जायजा लेना शुरू कर दिया। उन्होंने 26 अगस्त को भोपाल जिले के बैरसिया क्षेत्र के परवलिया और तारासेवनिया में जाकर खेतों में फसलों का जायजा लिया। श्री पटेल ने गुरुवार 27 अगस्त को सीहोर जिले में कोठरी, खाचरोद और बायपास के पास के खेतों का जायजा लिया। उन्होंने देवास जिले के खातेगाँव क्षेत्र में ग्राम कुसमानिया और बागली क्षेत्र में ग्राम सतवास (बड़कन) की फसलों का निरीक्षण किया। श्री पटेल ने खण्डवा जिले की मांधाता क्षेत्र के ग्राम पामाखेड़ी, ग्राम पुनासा और ग्राम बीड़ में भी फसलों का जायजा लिया। उन्होंने लगातार तीसरे दिन 28 अगस्त को गृह जिले हरदा के समरधा, नीमगाँव, छिड़गाँव, जामली, बिछोला, सोनतलाई, हनीफाबाद और करणपुरा में फसलों का जायजा लेकर किसानों को आश्वस्त किया कि उन्हें हर स्तर पर मदद की जायेगी।

फसल का सर्वे कर रिपोर्ट की एक प्रति किसानों को देने के दिये निर्देश

कृषि मंत्री श्री पटेल ने बताया कि वे मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान के निर्देश पर लगातार गाँवों का दौरा कर रहे हैं। अति-वर्षा की स्थिति में फसलों के खराब होने की आशंकाओं के मद्देनजर खराब फसलों के सर्वे का अभियान शुरू कर दिया गया है। उन्होंने कलेक्टर्स को निर्देश दिये हैं कि गाँवों में मुनादी करवाकर सर्वे के लिये कैम्प लगायें। गाँवों में फसलों का व्यापक सर्वे करायें। सर्वे पर गाँव के सरपंच और ग्रामीणों के हस्ताक्षर करवाकर रिपोर्ट तीन प्रतियों में तैयार करें। रिपोर्ट की एक प्रति पंचायत भवन पर चस्पा करें और एक-एक प्रति संबंधित किसानों को भी दें। श्री पटेल ने किसानों को बताया कि फसल बीमा योजना की अंतिम तारीख अब 31 अगस्त कर दी गई है, जिन किसानों ने अभी तक अपनी फसलों का बीमा नहीं कराया है, वे तत्काल करा लें। किसानों को बीमा लाभ के साथ ही आरसीबी-6 (4) में भी क्षतिपूर्ति दी जाएगी।

सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र का लोकार्पण और नल-जल योजना का शुभारंभ

मंत्री श्री पटेल ने हरदा जिले के ग्राम सोनतलाई में सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के साथ ही मुख्यमंत्री ग्राम-सड़क का लोकार्पण किया। उन्होंने ग्राम करणपुरा में नल-जल योजना का शुभारंभ भी किया। मंत्री श्री पटेल ने कहा कि ग्रामीण विकास के लिये अधोसंरचनात्मक विकास अति आवश्यक है। उन्होंने कहा कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र के प्रारंभ होने से ग्रामीणों को चिकित्सा सुविधा सुलभ हो जायेगी। श्री पटेल ने कहा कि मुख्यमंत्री ग्राम-सड़क योजना अंतर्गत निर्मित सड़क से सोनतलाई मुख्य मार्ग से जुड़ गया है। इससे आवागमन सुगम हो जायेगा। उन्होंने ग्राम हनीफाबाद में प्रधानमंत्री सड़क का लोकार्पण किया। श्री पटेल ने ग्राम करणपुरा में नल-जल योजना का शुभारंभ करते हुए ग्रामीणों को बधाई दी। उन्होंने कहा कि ग्रामीण महिलाओं को विभिन्न स्रोतों से पानी लाने से मुक्ति मिलेगी। ग्रामीण महिलाएँ नल-जल योजना के शुरू होने से प्रसन्नचित्त दिखाई दीं।

बैक वाटर का किया अवलोकन

मंत्री श्री पटेल ने बिछोला में नर्मदा सागर बाँध के बैक वाटर का अवलोकन किया। उल्लेखनीय है कि नर्मदा सागर बाँध का पानी निरंतर बढ़ रहा है और बिछोला का काफी क्षेत्र डूब में आ गया है। उन्होंने ग्रामीणों को हरसंभव मदद करने को आश्वस्त किया है।

 

Exit mobile version