अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें “सार्थक लाइट एप से – मंत्री श्री सारंग

भोपाल । चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री विश्वास सारंग ने कहा है कि ‘सार्थक लाइट” एप से अधिक से अधिक लोगों को जोड़ें। यह एप कोरोना संक्रमण और नियंत्रण की मॉनीटरिंग में सहायक सिद्ध होगा। श्री सारंग मंगलवार को मंत्रालय में भोपाल में कोरोना नियंत्रण के लिये रोडमेप की समीक्षा कर रहे थे। उन्होंने कोविड संक्रमण से निपटने के लिये भविष्य की कार्य-योजना पर मंथन करते हुए अधिकारियों को निर्देश दिये हैं कि हर हाल में कोरोना संक्रमण को रोकना है।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री श्री सारंग ने लॉकडाउन में सरकारी अमले के साथ क्षेत्र के प्रमुख लोगों को भी जोड़ने को कहा। उन्होंने कहा कि भोपाल सर्किल, जोन, वार्ड में राजस्व, जोनल अधिकारी और वार्ड प्रभारी क्षेत्र के गणमान्य नागरिकों को कोरोना के प्रति सजग करते हुए जागरूक भी करें। साथ ही थाना प्रभारी और नगर निगम के अधिकारी मिलकर जनता से रू-ब-रू होकर कोरोना रोकने के लिये चर्चा करें। उन्होंने विभिन्न धर्मगुरुओं को भी कोरोना से बचाव के उपायों और सार्थक लाइट एप से लोगों को जोड़ने के लिये आग्रह करने की बात कही।

चिकित्सा शिक्षा मंत्री ने निर्देश दिये कि कंट्रोल-रूम बनाकर कोरोना पॉजिटिव व्यक्तियों को घर से अस्पताल पहुँचाने की मॉनीटरिंग की जाये। मरीज से जानकारी ली जाये कि वह स्वयं या अन्य किस साधन से किस अस्पताल में जाने का इच्छुक है। साथ ही उन्हें पेड-क्वारेंटाइन की व्यवस्था से भी अवगत करवाया जाये। श्री सारंग ने कहा कि यह जानकारी एक निर्धारित प्रारूप में भरकर मॉनीटरिंग की जाये। उन्होंने कहा कि प्रतिदिन डेटा-शेयर कर आंकलन भी किया जाये।

बैठक में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री प्रभुराम चौधरी, प्रमुख सचिव श्री फैज अहमद किदवई, संभागायुक्त श्री कवीन्द्र कियावत, कलेक्टर श्री अविनाश लवानिया, और डीआईजी श्री इरशाद वली उपस्थित थे।

Exit mobile version