Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
बेंगलूरू में मुख्यमंत्री श्री चौहान का निवेशकों से सीधा संवाद श्रम मंत्री श्री आर्य प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ करेंगे कोई भी व्यक्ति चुनाव लड़ने और वोट डालने के अधिकार से वंचित नहीं रहे वन मंत्री डॉ. शेजवार रायसेन में प्र. जन-धन योजना का शुभारंभ करेंगे समृद्धि की राह पर दतिया जिले की सिकरी ग्राम-पंचायत उत्‍तर प्रदेश के राज्‍यपाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात की राष्ट्रपति ने हिन्दी सेवी सम्मान प्रदान किये प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी कल प्रधानमंत्री जन धन योजना का शुभारंभ करेंगे हरियाणा में अकेले ही चुनाव लड़ेंगे: भाजपा नव निर्वाचित प्रदेश अध्यक्ष नंदकुमारसिंह चौहान ने कार्यभार ग्रहण किया सुषमा स्वराज 28 अगस्त को भोपाल में प्रधानमंत्री जनधन योजना का शुभारंभ करेंगी मंत्री माया सिंह भिण्ड में प्रधानमंत्री जन-धन योजना का शुभारंभ करेंगी छात्रों को नैतिक मूल्यों पर आधारित शिक्षा देना आवश्यक PM द्वारा बेकार कानूनों की तीन माह में पहचान करने के लिए समिति गठित उपचुनावों के लिए कांग्रेस ने प्रत्याशी घोषित किये ‘डिजिटल इंडिया’ पर राज्‍यों के सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रियों का सम्‍मेलन प्रधानमंत्री ने लालू प्रसाद यादव के जल्‍द स्‍वस्‍थ होने की कामना की श्री गेहलोत को संसदीय बोर्ड में लिये जाने पर मुख्यमंत्री ने दी बधाई मुख्यमंत्री श्री चौहान बैंगलुरू में यू.के. के उप प्रधानमंत्री से मिले Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

ऑनलाइन "सी फार्म" नि:शुल्क डाउनलोड की व्यवस्था

MP POST:-28-02-2012
भोपाल। मध्यप्रदेश वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा व्यावसाइयों को पिछले दिनों ऑनलाइन सी फार्म डाउनलोडिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिये व्यवसाई को विभागीय वेबपोर्टल http://www.mptax.mp.gov.in/ पर लॉग-इन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ व्यवसाई को उन संव्यवहारों की जानकारी देनी होगी जिनके लिए उन्हें सी फॉर्म की आवश्यकता है। संबंधित वृत्त के प्रभारी आवेदन की जाँच कर अनुमोदित करेंगे अथवा कमी के कारणों को इंगित करेंगे।
व्यवसाई द्वारा कमी दूर करने पर आवेदन अनुमोदित किया जाएगा। इसके लिये व्यवसाई को पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन अनुमोदित होते ही व्यवसाई के मेल बॉक्स में मैसेज (सूचना) प्राप्त होगा। तब व्यवसाई 'वैधानिक फॉर्म' के ऑप्शन (Option) पर जाकर आवश्यकतानुसार सी फॉर्म डाउनलोड कर सकेगा। इस तरह सी फॉर्म प्राप्त करने के लिए अब वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
कार्यालय से जारी किये जाने वाले (मैन्युअल) सी फॉर्म पर प्रति फॉर्म रुपये 5 शुल्क देय है। ऑनलाइन सी फॉर्म डाउनलोड करने पर कोई शुल्क देय नहीं है। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी व्यवसाइयों से अपील की है कि वे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएँ।