Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
मंत्रालय उद्यान में हुआ राष्ट्रगीत वंदेमातरम गायन नजरी नक्शा के साथ पंचायतवार तैयार होंगी मतदाता सूची कृषि और सिंचाई के क्षेत्र में मध्यप्रदेश की उपलब्धियाँ चमत्कारिक शिक्षक दिवस पर पौने दो करोड़ से अधिक बच्चे सुनेंगे प्रधानमंत्री का सम्बोधन प्रदेश को पूर्ण स्वस्थ बनाने में संसाधनों की कमी नहीं चित्रकूट में ट्रस्ट बनाया जायेगा प्रधानमंत्री ने ताइमेई एलिमेन्ट्री स्कूल का दौरा किया मोटर वाहन अधिनियम 1988 का स्‍थान लेगा सड़क यातायात अधिनियम: गडकरी राष्‍ट्रपति का वियतनाम के राष्‍ट्रीय दिवस की पूर्व संध्‍या पर संदेश निप्पॉन किडनरेन द्वारा आयोजित दोपहर के भोज पर प्रधानमंत्री का संबोधन भारत में दो लाख करोड़ रुपए निवेश करेगा जापान सोनिया गांधी आज से दो दिवसीय रायबरेली दौरे पर बरगी परियोजना को राष्ट्रीय परियोजना बनाया जायेगा- उमा भारती गृहमंत्री ने पाक के साथ काठमांडू में द्विपक्षीय वार्ता की खबर का खंडन किया जेपी पॉवर निगरी से 660 मेगावाट बिजली उत्पाद शुरू ममता अभियान की सरल भाषा में दें जानकारी - डॉ. शेजवार शताब्दी एक्सप्रेस हबीबगंज तक विस्तारित करने के लिए आभार - नंदकुमारसिंह राज्य-स्तरीय सतर्कता एवं मॉनीटरिंग समिति पुनर्गठित छात्रवृत्ति निर्धारित समयावधि में बँटे मुख्यमंत्री तीर्थ-दर्शन योजना में रामदेवरा तीर्थ भी शामिल जापान चैम्‍बर्स आफ कामर्स में नरेंद्र मोदी द्वारा दिए गए भाषण का मूल पाठ Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

ऑनलाइन "सी फार्म" नि:शुल्क डाउनलोड की व्यवस्था

MP POST:-28-02-2012
भोपाल। मध्यप्रदेश वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा व्यावसाइयों को पिछले दिनों ऑनलाइन सी फार्म डाउनलोडिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिये व्यवसाई को विभागीय वेबपोर्टल http://www.mptax.mp.gov.in/ पर लॉग-इन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ व्यवसाई को उन संव्यवहारों की जानकारी देनी होगी जिनके लिए उन्हें सी फॉर्म की आवश्यकता है। संबंधित वृत्त के प्रभारी आवेदन की जाँच कर अनुमोदित करेंगे अथवा कमी के कारणों को इंगित करेंगे।
व्यवसाई द्वारा कमी दूर करने पर आवेदन अनुमोदित किया जाएगा। इसके लिये व्यवसाई को पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन अनुमोदित होते ही व्यवसाई के मेल बॉक्स में मैसेज (सूचना) प्राप्त होगा। तब व्यवसाई 'वैधानिक फॉर्म' के ऑप्शन (Option) पर जाकर आवश्यकतानुसार सी फॉर्म डाउनलोड कर सकेगा। इस तरह सी फॉर्म प्राप्त करने के लिए अब वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
कार्यालय से जारी किये जाने वाले (मैन्युअल) सी फॉर्म पर प्रति फॉर्म रुपये 5 शुल्क देय है। ऑनलाइन सी फॉर्म डाउनलोड करने पर कोई शुल्क देय नहीं है। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी व्यवसाइयों से अपील की है कि वे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएँ।