Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
प्रधानमंत्री ने ईद उल फितर के अवसर पर लोगों को मुबारकबाद दी प्रधानमंत्री ने उपराष्‍ट्रपति हामिद अंसारी को बधाई दी राष्‍ट्रपति ने देशवासियों को ईद की बधाई दी मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रदेशवासियों को दी ईद की मुबारकबाद अमेरिकी विदेश मंत्री: मोदी का 'सबका साथ, सबका विकास' महान सोच महिला समाधान केन्द्र से महिलाओं में आत्मविश्वास बढ़ेगा - लता वानखेड़े पीएम मोदी ने कहा कि प्रति हेक्टेयर कृषि उत्पादकता को बढ़ाना होगा अदभुत और अनूठा होगा शौर्य स्मारक मध्यप्रदेश दे रहा है बालिका शिक्षा को निरंतर बढ़ावा दो वर्ष में भर दिये जायेंगे महाविद्यालयों के सभी रिक्त पद गृह मंत्री श्री गौर ने दी ईद की शुभकामनाएँ राष्ट्रपति, उपराष्‍ट्रपति और प्रधानमंत्री ने ईद की शुभकामनाएं दी प्रदेश में पहली बार हुआ 15 जिलों के 25 सरपंच का चुनाव ई.व्ही.एम. से किसान-कल्याण मंत्री श्री बिसेन का दौरा कार्यक्रम वीरांगनाएँ तैयार हो रही हैं मध्यप्रदेश में जन-जातीय गीतों के संरक्षण के लिये स्वर-लिपियाँ हुई तैयार श्रीमती सिंधिया गुरूवार को ग्वालियर औद्योगिक क्षेत्रों का दौरा करेंगी पर्यावरण को संतुलित बनाने के लिये हरियाली महोत्सव को सफल बनायें मप्र में सरकार और लोगों के बीच अब महज एक कॉल का फासला PM से मित्‍सुबिसी के अध्‍यक्ष एवं मुख्‍य कार्यकारी अधिकारी ने मुलाकात की सिक्किम के राज्‍यपाल ने प्रधानमंत्री से भेंट की राष्‍ट्रपति ने राष्‍ट्रमंडल खेलों के पदक विजेताओं को बधाई दी नेता प्रतिपक्ष मामले में फैसला अगले चार दिनों में: सुमित्रा मुख्य सचिव दोपहर डेढ़ बजे से आमजन से मिलेंगे हरियाली महोत्सव को जन-आंदोलन बनायें सुषमा स्वराज 1 व 2 अगस्त को भोपाल एवं विदिशा प्रवास पर श्री मोदी ने विकसित देशों को आकर्षित कर भारत का सम्मान बढ़ाया डॉ. गौरीशंकर शेजवार ने प्रकाश जावड़ेकर से भेंट की अभिहीत कर्मचारियों को ई वी एम की दी गई ट्रेनिंग जदयू, राजद और कांग्रेस ने बिहार में की गठबंधन की घोषणा राधा मोहन सिंह: कृषि विकास के दो स्तंभ कृषि अनुसंधान एवं शैक्षणिक संस्थान मुख्यमंत्री श्री चौहान सी.एम. हेल्पलाइन-181 का शुभारंभ करेंगे मध्यप्रदेश में स्थापित होगा मंदिर प्रबंध संस्थान सेब पर आयात शुल्‍क में वृद्धि नहीं :निर्मला सीतारमन 16वीं लोकसभा: PM सामाजिक कार्यकर्ता तो राहुल गांधी हैं रणनीतिक परामर्शक Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

ऑनलाइन "सी फार्म" नि:शुल्क डाउनलोड की व्यवस्था

MP POST:-28-02-2012
भोपाल। मध्यप्रदेश वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा व्यावसाइयों को पिछले दिनों ऑनलाइन सी फार्म डाउनलोडिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिये व्यवसाई को विभागीय वेबपोर्टल http://www.mptax.mp.gov.in/ पर लॉग-इन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ व्यवसाई को उन संव्यवहारों की जानकारी देनी होगी जिनके लिए उन्हें सी फॉर्म की आवश्यकता है। संबंधित वृत्त के प्रभारी आवेदन की जाँच कर अनुमोदित करेंगे अथवा कमी के कारणों को इंगित करेंगे।
व्यवसाई द्वारा कमी दूर करने पर आवेदन अनुमोदित किया जाएगा। इसके लिये व्यवसाई को पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन अनुमोदित होते ही व्यवसाई के मेल बॉक्स में मैसेज (सूचना) प्राप्त होगा। तब व्यवसाई 'वैधानिक फॉर्म' के ऑप्शन (Option) पर जाकर आवश्यकतानुसार सी फॉर्म डाउनलोड कर सकेगा। इस तरह सी फॉर्म प्राप्त करने के लिए अब वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
कार्यालय से जारी किये जाने वाले (मैन्युअल) सी फॉर्म पर प्रति फॉर्म रुपये 5 शुल्क देय है। ऑनलाइन सी फॉर्म डाउनलोड करने पर कोई शुल्क देय नहीं है। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी व्यवसाइयों से अपील की है कि वे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएँ।