Facebook Twitter Youtube g+ Linkedin
सागर में मुख्यमंत्री श्री चौहान के रोड शो में उमड़ा जन-सैलाब प्रदेश में बिछेगा लघु एवं कुटीर उद्योगों का जाल ग्लोबल, ग्रीन और स्मार्ट सिटी बनेगा भोपाल उच्च शिक्षा मंत्री द्वारा चूनाभट्टी में सी.सी. रोड का भूमि-पूजन छठ पर्व जल्द ही राष्ट्रीय पर्व का रूप ले लेगा : श्री यादव असम के मुख्यमंत्री ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की PM ने 'मन की बात' कार्यक्रम पर प्राप्‍त सुझावों और टिप्पणियों की प्रशंसा की PM ने तुर्की के लोगों को उनके राष्ट्रीय दिवस के अवसर पर शुभकामनाएं दीं प्रधानमंत्री ने छठ पर्व के पावन अवसर पर देशवासियों को बधाई दी नीलोफर चक्रवात को लेकर एनडीआरएफ ने गुजरात में 14 टीमें तैनात की एनआईटी समाज के साथ गहरा जुड़ाव स्‍थापित करेः राष्‍ट्रपति नागालैंड के मुख्यमंत्री टी आर जेलियांग ने प्रधानमंत्री से मुलाकात की सरकार गठन के लिए सभी दलों से बात करेंगे नजीब जंग नवाजे़ जायेंगे बेहतर कार्य करने वाले विन्ध्यवासियों को महत्वपूर्ण सौगात विपत्तिग्रस्त महिलाओं को फेशन डिजायनिंग एवं गारमेंट मेकिंग का प्रशिक्षण मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा केन्द्रीय मंत्रियों का स्वागत राज्यपाल द्वारा 31 अक्टूबर को "राष्ट्रीय एकता दिवस" मनाने के निर्देश 100 रुपये में मिलेगी मतदाता सूची की सीडी राष्ट्रीय एकता दिवस पर होगी शपथ प्रदेश की महिला-बाल योजनाओं और उनके परिणामों की सराहना मंथन की अनुशंसाओं को क्रियान्वित करने मंत्री-परिषद समिति गठित तीन श्रम कानून में संशोधन अध्यादेश जारी प्रधानमंत्री से मिले गोवा के मुख्यमंत्री Follows us on 
 मुख्य शीर्षक
 आज के कार्यक्रम
..........
 आमने सामने
  

ऑनलाइन "सी फार्म" नि:शुल्क डाउनलोड की व्यवस्था

MP POST:-28-02-2012
भोपाल। मध्यप्रदेश वाणिज्यिक कर विभाग द्वारा व्यावसाइयों को पिछले दिनों ऑनलाइन सी फार्म डाउनलोडिंग की सुविधा प्रदान की गई है। इसके लिये व्यवसाई को विभागीय वेबपोर्टल http://www.mptax.mp.gov.in/ पर लॉग-इन कर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। आवेदन के साथ व्यवसाई को उन संव्यवहारों की जानकारी देनी होगी जिनके लिए उन्हें सी फॉर्म की आवश्यकता है। संबंधित वृत्त के प्रभारी आवेदन की जाँच कर अनुमोदित करेंगे अथवा कमी के कारणों को इंगित करेंगे।
व्यवसाई द्वारा कमी दूर करने पर आवेदन अनुमोदित किया जाएगा। इसके लिये व्यवसाई को पुन: आवेदन करने की आवश्यकता नहीं होगी। आवेदन अनुमोदित होते ही व्यवसाई के मेल बॉक्स में मैसेज (सूचना) प्राप्त होगा। तब व्यवसाई 'वैधानिक फॉर्म' के ऑप्शन (Option) पर जाकर आवश्यकतानुसार सी फॉर्म डाउनलोड कर सकेगा। इस तरह सी फॉर्म प्राप्त करने के लिए अब वाणिज्यिक कर विभाग के कार्यालय में जाने की आवश्यकता नहीं है।
कार्यालय से जारी किये जाने वाले (मैन्युअल) सी फॉर्म पर प्रति फॉर्म रुपये 5 शुल्क देय है। ऑनलाइन सी फॉर्म डाउनलोड करने पर कोई शुल्क देय नहीं है। वाणिज्यिक कर विभाग ने सभी व्यवसाइयों से अपील की है कि वे ऑनलाइन सुविधाओं का लाभ उठाएँ।